वाराणसी, जेएनएन। बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों से सोने की तस्‍करी का तौर तरीका इन दिनों तस्‍करों ने बदल दिया है। विदेश से सोना तस्करी करने की पूर्व में कई घटनाएं सामने आने के बाद बैंकाक और शारजाह से आने वाले विमान यात्रियों की सघन जांच की जाने लगी है। जांच बढऩे से सोना तस्करी घटी थी, लेकिन अब तस्करों ने नया तरीका खोज लिया है। इसके जरिए काफी समय से गुपचुप सोने की तस्‍करी जारी थी। लेकिन सुरागरसी के आधार पर अब सोने की इस तरीके से हो रही तस्‍करी भी उजागर होने लगी है।

बुधवार को शारजाह से वाराणसी पहुंचे देवरियां निवासी एक यात्री के पास से जहां 11 लाख 83 हजार का सोने का पेस्ट बरामद किया गया। रविवार को देवरियां निवासी बलवंत यादव व गोरखपुर निवासी मुन्नालाल यादव नामक यात्री के पास से कुल 20 लाख 54 हजार का सोने का पेस्ट बरामद हुआ। अधिकारियों के मुताबिक  तस्कर सोने का पाउडर बनाकर उसमें केमिकल और मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना ले रहे हैं। उसे प्लास्टिक के छोटे-छोटे पैकेट में रख कर पैंट या अपने किसी वस्त्र में रख कर वाराणसी पहुंचा रहे हैं। इससे मेटल डिटेक्टर से भी कई बार नहीं पकड़ पाता है। हालांकि अब यात्रियों की विधिवत जांच की जा रही है। 

विमान में जाने से पहले यात्री की तबीयत बिगड़ी

वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार को दिल्ली जाने के लिए पहुंचे सुरेंद्र सुनेजा नामक एक यात्री की तबीयत खराब हो गई। यात्री को एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में स्थित एमआई (मेडिकल इमरजेंसी) रूम में भर्ती कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद भी उनकी हालत में सुधार नहीं हुई। उसके बाद परिजन मौके पर पहुंचे और यात्री को एंबुलेंस से शहर में इलाज के लिए चले गए। यात्री को एयर इंडिया के विमान एआई 405 से शाम 4.50 बजे दिल्ली जाना था।

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप