Move to Jagran APP

Spandan-2020 : बीएचयू में अंतर संकाय युवा महोत्सव में देखने को मिली नए भारत की तस्वीर

संगीत कला साहित्य व रंगमंच के छात्रों की रचनात्मकता को मंच देने के मकसद से शुरू बीएचयू के अंतर संकाय युवा महोत्सव स्पंदन का आगाज रविवार को किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 08:23 PM (IST)
Spandan-2020 : बीएचयू में अंतर संकाय युवा महोत्सव में देखने को मिली नए भारत की तस्वीर
Spandan-2020 : बीएचयू में अंतर संकाय युवा महोत्सव में देखने को मिली नए भारत की तस्वीर

वाराणसी, जेएनएन। के अलावा बरकछा स्थित दक्षिणी कैंपस व सभी संस्थानों और महाविद्यालयों के विद्यार्थी युवाओं के इस सांस्कृतिक कुंभ में एक साथ हिस्सा लेते हैं। प्रतियोगिता के दौरान निर्णायक मंडल सहित आए लोगों ने छात्रों का मनोबल खूब बढ़ाया। वहीं लोगों में एक उत्साह व आनंद का माहौल भी देखने को मिला। आगाज भले ही शनिवार को हुआ हो पर स्पंदन का औपचारिक उद्घाटन पद्मश्री से सम्मानित डा. सोमा घोष के द्वारा किया आज शाम पांच बजे किया जाएगा ।

loksabha election banner

अलग-अलग विधाओं पर हुई प्रतियोगिता

जनसंचार विभाग के सभागार में हुए क्विज कंपटीशन में 60 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें से 18 छात्रों के छह टीमों का चयन किया गया। इनका निर्णायक क्विज अब 26 फरवरी को होगा। वहीं विज्ञान संस्थान के न्यू लेक्चर थियेटर में महामना का स्वप्न साकार करना है, एक श्रेष्ठ नागरिक बनना है विषय पर सुभाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी संकाय के 58 छात्रों ने धर्म, राष्ट्रीयता, देशभक्ति, शिक्षा, निर्धनता, अंतरजातीय विवाह, अभिव्यक्ति की आजादी व महिलाओं की स्थिति पर बड़े ही सार्थक विचार रखे। इसके विजेताओं की घोषणा 27 फरवरी को की जाएगी। वहीं दृश्य कला संकाय में शिक्षा संकाय की रिमझिम कुमारी की नेत्रदान पर बनाई गई रंगोली चर्चा का विषय बनी रही। वहीं इसी मौके पर ऑन द स्पॉट पेंटिंग, राजनीति पर व्यंग्य करती कार्टूनिंग का आयोजन किया गया।

संयोजक हैं प्रो. जेके राय

युवा महोत्सव के सफल संचालन के लिए 11 आयोजन समितियां गठित की गई हैं। वहीं कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने प्राणी शास्त्र विभाग के प्रो. जगत कुमार राय को 'स्पंदन-2020' का संयोजक नामित किया है।

डा. सोमा घोष के हाथों उद्घाटन

स्पंदन का औपचारिक उद्घाटन 24 फरवरी की शाम बतौर मुख्य अतिथि पद्मश्री डा. सोमा घोष करेंगी। वहीं 27 फरवरी को आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के प्रो. सुरेश शर्मा होंगे।

'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' को समर्पित है आयोजन

अंतर संकाय युवा महोत्सव 'स्पंदन' का थीम एक भारत-श्रेष्ठ भारत है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम के तहत राजीव गांधी विश्वविद्यालय-अरुणाचल प्रदेश के 50 छात्रों का सांस्कृतिक दल इस बार न सिर्फ आयोजन का साक्षी बनेगा, बल्कि कई स्पद्र्धा में प्रतिभाग भी करेगा।

माइम व संगीत ने मोहा मन

परिसर के स्वतंत्रता भवन सभागार में अतुल्य भारत, यौन उत्पीडऩ, गांधी जी के भारत पर छात्र-छात्राओं का दल माइम के माध्यम से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे। वहीं दूसरे सत्र में आयोजित टर्न कोट प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। पंडित ओंकारनाथ ठाकुर प्रेक्षागृह में तबला वादन प्रतियोगिता में नौ प्रतिभागियों ने इस महोत्सव को संगीतमय बना दिया। वहीं म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटल में दीप्ति तिवारी ने सितार, शुभम कुमार ने बांसूरी व अन्य विद्यार्थियों ने अपने वाद्य यंत्रों के मधुर ध्वनि से सभागार में बैठे लोगों को कायल कर दिया।

कवि सम्मेलन एवं मुशायरा 28 को

स्पंदन का समापन 27 फरवरी को होगा। इसके अगले दिन यानी 28 फरवरी को छात्र कल्याण केंद्र-बीएचयू की ओर से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का आयोजन किया गया है। इसमें सागर त्रिपाठी-मुंबई, डा. कलीम कैसर-गोरखपुर, यमुना प्रसाद उपाध्याय-फैजाबाद, जगदीश पंथी-सोनभद्र, भाल चंद्र त्रिपाठी-बहराइच, हरि नारायण सिंह हरीश-गाजीपुर, डा. प्रकाश उदय-वाराणसी, चांदनी पांडेय-कानपुर, नसीमा निशा-वाराणसी आदि अपने कलाम पेश करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.