वाराणसी। अब कोलकाता और बेंगलुरु के बीच विमान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट एयरलाइंस नई उड़ान सेवा प्रारंभ करने जा रहा है। वाराणसी से कोलकाता के बीच सीधी उड़ान सेवा 4 अक्टूबर से प्रारंभ होगी वही बेंगलुरु वाराणसी के बीच सीधी उड़ान सेवा 7 नवंबर से प्रारंभ होगी। बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर इन विमान सेवाओं का शुभारंभ कर दिया। इस दौरान स्पाइसजेट के अधिकारी भी मौजूद रहे।

एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि स्पाइसजेट एयरलाइंस का 78 सीटर विमान एसजी 3328 अगले माह 4 अक्टूबर से प्रतिदिन कोलकाता से सायं 4.50 बजे उड़ान भरेगा जो 6.25 बजे वाराणसी पहुचेगा। वाराणसी से यही विमान एसजी 3329 बनकर 6.45 बजे उड़ान भरेगा जो सायं 7.55 बजे कोलकाता पहुंचेगा। इस यात्रा का वाराणसी से कोलकाता का अनुमानित किराया 3500 से प्रारंभ है। जबकि कोलकाता से वाराणसी का किराया 4200 रूपए से प्रारंभ है। वहीं बेंगलूरू-वाराणसी सेक्टर में भी विमान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस रूट पर भी एयरलाइंस अपना विमान बढ़ा रहा है।

बेंगलूरू-वाराणसी के मध्य 7 नवंबर से सीधी विमान सेवा प्रारंभ होगी। जिसमें एयरलाइंस का 189 सीटर बोईंग विमान प्रतिदिन एसजी 721 सुबह 6.05 बजे बेंगलूरू से उड़ान भरेगा जो 8.25 बजे वाराणसी पहुचेगा। वाराणसी से यही विमान एसजी 722 बनकर 8.55 बजे उड़ान भरेगा जो 11.40 बजे बेंगलूरू पहुचेगा। इसका बेंगलूरू से वाराणसी का अनुमानित किराया 4600 से अधिक है जबकि वाराणसी से बेंगलूरू का किराया 6000 से अधिक है।

बोले अधिकारी : वाराणसी से कोलकाता के मध्य एयर इंडिया व इंडिगो और बेंगलुरु के मध्य इंडिगो की विमानें पहले से ही संचालित हो रही हैं। बेंगलुरु और कोलकाता से काफी संख्या में पर्यटकों का वाराणसी में आवागमन होता है इसी को ध्यान में रखते हुए नई विमान सेवा प्रारंभ की जा रही है। यात्रा का किराया भी काफी कम रखा गया है जिससे आम आदमी भी सफर कर सकता है। - राहुल सिंह, यूपी सेल्स हेड स्पाइसजेट

बोले अधिकारी : अगले माह स्पाइसजेट के साथ ही अन्य विमानन कंपनी भी घरेलू सेक्टर में अपना विमान बढ़ा रहे हैं। इंटरनेशनल रुट पर भी विमान बढ़ाने की तैयारी चल रही है। - एके राय, निदेशक, वाराणसी एयरपोर्ट

24 घंटे प्रारम्भ होगा आवागमन

अगले माह से वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 24 घटे विमानों का आवागमन हो सकेगा। जिसे लेकर एयरपोर्ट के अधिकारी द्वारा तैयारियां तेज चल रही हैं। अधिकारियों की मानें तो रात में भी विमानों का संचालन प्रारंभ हो जाने के बाद वाराणसी एयरपोर्ट से कई रूट पर एयरलाइंस अपनी विमान सेवाएं बढ़ाएंगे। दनमें घरेलू और इंटरनेशनल विमानों को बढ़ाने की चर्चा चल रही है। विमानन कंपनियों के अधिकारी भी उन सभी सेक्टर के सर्वे कर रहे हैं जहां से वाराणसी आने वाले यात्रियों की संख्या अधिक है।