Move to Jagran APP

सावन के दूसरे सोमवार पर काशी पहुंचे कांवरियों की सेवा में जुटी एनडीआरएफ Varanasi news

सावन के दूसरे सोमवार को काशी पहुंचे लाखों कांवरियों व श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जल और थल पर एनडीआरएफ की टीम तैनात रही।

By Edited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 01:39 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 01:55 PM (IST)
सावन के दूसरे सोमवार पर काशी पहुंचे कांवरियों की सेवा में जुटी एनडीआरएफ Varanasi news
सावन के दूसरे सोमवार पर काशी पहुंचे कांवरियों की सेवा में जुटी एनडीआरएफ Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। सावन के दूसरे सोमवार को काशी पहुंचे लाखों कांवरियों व श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जल और थल पर एनडीआरएफ की टीम तैनात रही। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र में तैनात 25 सदस्यीय टीम के साथ एक मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है जो आने वाले श्रद्धालुओं का उपचार और निश्शुल्क दवाएं वितरित कर पुण्य की भागी बनी। सोमवार शाम तक सैकड़ों श्रद्धालुओं का उपचार मेडिकल टीम ने किया। देश के विभिन्न प्रदेशों से आने वाले कावरिये व श्रद्धालु इस कठिन यात्रा के दौरान कई तरह की चोटों और मौसमी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं जिनका उपचार एनडीआरएफ की मेडिकल टीम कर रही है।

loksabha election banner

वहीं गंगा स्नान के लिए पहुंचे कांवरियों की सुरक्षा के लिए गंगा घाट पर 25 सदस्यीय टीम को चार रेस्क्यू बोट, कुशल गोताखोरों व डीप डाइविंग सेट समेत अन्य बचाव उपकरणों के साथ तैनात किया गया है। यह टीम स्नान के दौरान श्रद्धालुओं को सुरक्षा दे रही है। वहीं भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में भी जवान मुस्तैद हैं। कुल 50 सदस्यीय ये दोनों टीमें पूरे सावन श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहेंगी। डीआइजी एनडीआरएफ आलोक कुमार सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं की श्रद्धा में सुरक्षा की भावना को बनाए रखने के लिए एनडीआरएफ पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जल और थल में जवान आपात स्थिति से निबटने व श्रद्धालुओं के उपचार के लिए लगातार मुस्तैद है।

सावन में नहीं होगी फोर्स की कमी : जीआरपी के पुलिस महानिरीक्षक भजनी राम मीणा ने दूसरे दिन सोमवार को भी कैंट स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था परखी। सर्कुलेटिंग एरिया में बेतरतीब खड़े वाहनों पर नाराजगी जताई। मीणा ने जीआरपी थाने में मालखाने का निरीक्षण किया। अधिकारियों को दस्तावेज व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। बातचीत के दौरान आइजी ने कहा कि सावन माह में स्टेशनों पर फोर्स की कमी नहीं होने दी जाएगी। जरूरत के अनुसार बल मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने जीआरपी के जवानों के लिए बने बैरकों की जानकारी ली। प्रभारी निरीक्षक अशोक दुबे ने बताया कि रेल प्रशासन की ओर से निर्माण कराने के कारण बैरकों का जीर्णोद्धार नहीं हो पाया है। इस पर आइजी ने कहा कि रेल प्रशासन से बातचीत की जाएगी। उन्होंने स्टेशन पर बन रहे जीआरपी के नए थाने की प्रगति की भी जानकारी ली। मीणा ने प्लेटफार्म संख्या छह व नौ पर बने सूचना काउंटर का जायजा लिया और यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं होने के निर्देश मातहतों को दिए। निरीक्षण के बाद आइजी विभूति एक्सप्रेस से लौट गए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.