Move to Jagran APP

वाराणसी के मदरसों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ

मदरसा छात्रों के लिए जल्द ही एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, विजेता बच्चों को इनाम के तौर पर आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Mon, 08 May 2017 11:30 AM (IST)Updated: Mon, 08 May 2017 11:30 AM (IST)
वाराणसी के मदरसों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ
वाराणसी के मदरसों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ

वाराणसी (जागरण संवाददाता)। एक ओर जहां प्रदेश की योगी सरकार मदरसे में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए उन्हें इतिहास, भूगोल, अंग्रेजी और गणित से रूबरू कराने की योजना बना रही है, वहीं काशी के मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं को देशभक्ति का पाठ पढ़ाने की भी तैयारी है।

loksabha election banner

मदरसा छात्रों के लिए जल्द ही एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके जरिए उनकी प्रतिभा परखने के साथ-साथ उनमें राष्ट्रीयता का जज्बा पैदा करने की पहल भी होगी। विजेता बच्चों को इनाम के तौर पर आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास मित्र जफर सरेशवाला तालीम-ओ-तरबियत मिशन के जरिये काशी के मदरसों को तकनीक से जोड़ने की पहल पहले ही कर चुके हैं। अब वे इन मदरसों में राष्ट्रीयता की अलख जगाने के प्रयास में हैं।
सरेशवाला मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर भी हैं।

यह भी पढ़ें: एंबुलेंस सेवा 102 में धांधली, एफआइआर का आदेश

उनसे जुड़ी संस्था 'एराइज एंड अवेक' बनारस के मदरसों में 'नेशनलिज्म' पर प्रतियोगिता के लिए कोर्स मैटीरियल तैयार करा रही है। कोर्स मैटीरियल और इससे जुड़ी किताबें प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्रओं को तैयारी करने के लिए दी जाएगी। इसी के आधार पर छात्र प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: आगरा में सीएम योगी बने 'डॉक्टर', 18 मिनट में देखे 14 मरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.