Move to Jagran APP

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के सामने नगर निगम ने खाली कराई जमीन, हटाया अवैध कब्जा

नगर आयुक्त गौरांग राठी के आदेश पर मंगलवार को वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के सामने की जमीन से अवैध कब्जा हटाया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 10:31 PM (IST)
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के सामने नगर निगम ने खाली कराई जमीन, हटाया अवैध कब्जा
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के सामने नगर निगम ने खाली कराई जमीन, हटाया अवैध कब्जा

वाराणसी, जेएनएन। अपनी जमीनों को खाली कराने के लिए नगर निगम ने अभियान जारी रखा है। नगर आयुक्त गौरांग राठी के आदेश पर मंगलवार को कैंट रेलवे स्टेशन के सामने की  जमीन से अवैध  कब्जा हटाया गया। पहले प्रवर्तन दल पहुंचा तो बाद में नगर आयुक्त खुद भी पहुंच गए थे। उन्होंने साफ संदेश दिया कि अब निगम की जमीनों पर कब्जा करने वालों पर नरमी नहीं होगी। 

loksabha election banner

नगर निगम प्रशासन ने उस जमीन पर सीएनजी पंप लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अलावा वहीं पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग प्वाइंट भी बनाने की योजना है। कार्यवाही के दौरान एक  पेट्रोल पंप मालिक ने  जमीन पर खुद का मालिकाना हक जताते हुए कुछ  कागजात  दिखाने की कोशिश की लेकिन अफसरों ने  उनकी एक न सुनी। पेट्रोल पंप मालिक का कहना था कि जमीन के  मालिकाना हक को लेकर मामला कोर्ट में भी लंबित है और स्टेज आर्डर भी मिला है। नगर निगम की तरफ से चलाए जा रहे अभियान के तहत प्रवर्तन दल ने कैंट स्टेशन के सामने अपनी जमीन को कब्जा मुक्त कराया। चेतावनी बोर्ड लगाकर वहां दोबारा कब्जा न करने की हिदायत दी। इस दौरान अपने स्वामित्व का दावा करते हुए कार्रवाई का विरोध किया। लेकिन भारी बल के आगे उनकी एक न चली। इसके पूर्व प्रवर्तन दल ने इंग्लिशिया लाइन क्षेत्र स्थित पोखरे पर चेतावनी बोर्ड लगाकर उसका सीमांकन किया। कैंट स्टेशन के सामने कार्रवाई के दौरान जोनल अधिकारी पीके द्विवेदी ने अनाधिकृत तरीके से काबिज लोगों से जमीन खाली करने का निर्देश दिया। इसके बाद जेसीबी मशीन लगाकर अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया। नगर आयुक्त ने कहा कि जमीनों को खाली कराने का अभियान आगे भी जारी रहेगा।

सात अवैध निर्माणों को वीडीए ने किया सील

विकास प्राधिकरण की ओर से अवैध निर्माण पर सख्ती जारी है। प्रवर्तन दल ने मंगलवार को अवैध निर्माणों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की।  विभिन्न वार्डों में सात अवैध निर्माणों को सील कर दिया। सबसे बड़ी कार्रवाई भेलूपुर वार्ड में हुई, जहां एक साथ चार अवैध निर्माणों को सील किया गया। भेलूपुर वार्ड में जेई हीरालाल गुप्ता व जोनल अधिकारी वीपी मिश्रा ने लंका के जानकीबाग शाही में निर्माण को सील कर दिया। सोनारपुरा के बाड़ा गंभीर ङ्क्षसह में भवन को सील किया गया। शिवाला स्थित चेतसिंह किला के पास व तुलसी नगर प्रेम तिराहा के पास निर्माण सील कर पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया। उधर, दशाश्वमेध वार्ड के भुल्लनपुर में जेई चंद्रभानू दीक्षित ने एक निर्माण सील कर दिया। मुगलसराय वार्ड में जेई धन्नीराम व जोनल अधिकारी अनिल दुबे ने कृष्णा नगर कालोनी व गिधौली में एक-एक निर्माण को सील करके पुलिस की अभिरक्षा में सौंप दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.