Move to Jagran APP

मां गंगा मेरी आस्था ही नहीं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार भी : योगी आदित्‍यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले मां गंगा और विंध्यवासिनी के जयकारे लगाए।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:04 PM (IST)
मां गंगा मेरी आस्था ही नहीं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार भी : योगी आदित्‍यनाथ
मां गंगा मेरी आस्था ही नहीं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार भी : योगी आदित्‍यनाथ

मीरजापुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले मां गंगा और विंध्यवासिनी के जयकारे लगाए। इस दौरान मां गंगा के नारे से पूरा पड़ाल गूंज उठा। वहीं गंगा की स्‍वच्‍छता के लिए जनता का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री का भी आभार जताया। कहा कि मां विंध्यवासिनी के धाम में आने का आज अवसर मिला तो जगत जननी का आशीर्वाद भी लिया। मां गंगा की इस यात्रा के लिए सभी के सहयोग और स्वागत के लिए आभार। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और सरदार पटेल की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया।

loksabha election banner

बताया कि 27 जनवरी से गंगा यात्रा शुरू की गई है। नमामि गंगे परियोजना के तहत मां गंगा के प्रति कृतज्ञता भी उन्‍होंने व्यक्त किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री ने कहा था कि मुझे तो माँ गंगा ने बुलाया है। दैवयोग से प्रधानमंत्री मोदी का देश की राजनीति में पदार्पण हुआ। मां गंगा मेरी आस्था ही नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था का आधार भी बनेगी। कानपुर में कचरा गंगा में गिरता था जिससे गंगा का पानी जहरीला होता था लेकिन उसे बंद कर दिया गया है। कभी अयोध्या के राजा भगीरथ ने मां गंगा को स्वर्ग से धरती पर उतारा था और अब आधुनिक भगीरथ पीएम नरेंद्र मोदी बने हैं। 

कहा कि मीरजापुर और सोनभद्र में मेडिकल कॉलेज बनाया है। विंध्य क्षेत्र को प्रमुखता से विकास में शामिल किया गया है। 6000 करोड़ रुपये से मां विंध्यवासिनी के धाम को विकसित करेंगे। इसके लिए आप सभी से सहयोग और योगदान की जरूरत है। पर्यटन स्थल के रूप में इसे विकसित करेंगे।बाणसागर परियोजना का अन्य पार्टियां लटकाती थी, भटकाती थी लेकिन प्रधानमंत्री ने इसे साकार कर दिया। मां विंध्यवासिनी का धाम पवित्र तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करके मां गंगा को नया आयाम देंगे।

मुख्यमंत्री ने किया प्रदेश को जोड़ने का काम - मोती सिंह

बलिया से चलकर मीरजापुर जनपद पहुंची गंगा यात्रा का स्वागत बुधवार को चुनार में किया गया। गंगा रथ को लेकर चल रहे प्रदेश सरकार के ग्राम विकास मंत्री मोती सिंह, मंत्री नीलकंठ तिवारी तथा शंकर गिरी चुनार में हुए स्वागत से अभिभूत दिखाई दिए। स्वागत सभा स्थल पर बनाए गए मंच से उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मोती सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे योजना के तहत गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए 28 हजार करोड़ रुपए का बजट दिया और उस योजना का परिणाम आज है कि मां गंगा की निर्मलता बनाने में हम काफी हद तक सफल हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 1380 किलोमीटर लंबी इस गंगा यात्रा को निकालने के साथ प्रदेश के लोगों को एक साथ जोड़ने का काम किया। साथ ही गंगा के किनारे बसे गांवों की तकदीर खोलने का काम भी मुख्यमंत्री ने किया है। इससे जुड़ी योजनाआें की चर्चा करते हुए ग्राम विकास मंत्री ने कहा कि जीरो बजट खेती योजना से गंगा किनारे बसे गांवों के किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने का काम किया जाएगा। उपस्थित जनसमुदाय को देखकर गदगद मोती सिंह ने आयोजकों की प्रसंशा करते हुए कहा कि मौजूद संख्या यह जताने और बताने के लिए काफी है कि लोगों में मां गंगा के लिए कितना प्रेम है।

इसके पूर्व गंगा रथ की आगवानी उपजिलाधिकारी चुनार जंगबहादुर यादव, चेयरमैन मंसूर अहमद, तहसीलदार नुपुर सिंह ईआे प्रतिभा सिंह, सुरभि के निदेशक सूर्यकांत जालान, नगर अध्यक्ष भाजपा चंद्रहास गुप्ता, विजय बहादुर सिंह द्वारा की गई। इस अवसर पर महेंद्र सिंह, बचाऊ लाल सेठ, कलाधर चतुर्वेदी, विजय वर्मा, नंदलाल केशरी, अमित चतुर्वेदी, फादर विंसेंट परेरा, अखिलेश सिंह, विवेक दूबे, अखिलेश मिश्र, आलोक श्रीवास्तव, सूर्यप्रताप सिंह, समर्थ पटेल, डा. प्रभात यादव, डा. माधवी शुक्ला, शेफालिका राय आदि थे। संचालन श्यामधर चतुर्वेदी व चंद्रहास गुप्ता ने किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

स्वागत सभा कार्यक्रम में वनवासी छात्रावास रामबाग के बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। संत थामस स्कूल के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर आधारित नाटिका को लोगों की सराहना मिली।राजकीय डिग्री कालेज की छात्राआें द्वारा गंगा स्वच्छता पर नाटक प्रस्तुत किया गया। इसके साथ कार्यक्रम स्थल पर मानव श्रृंखला बनाकर गंगा यात्रा का स्वागत उपस्थित महिलाआें ने किया। नगर पालिका परिषद द्वारा गंगा रथ पर गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा कर स्वागत किया गया।

नहीं टाल पाए मोती सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह का आग्रह

मीरजापुर में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम होने के कारण समय की कमी के चलते गंगा रथ पर सवार मंत्रियों द्वारा रथ पर से ही लोगों के स्वागत को स्वीकार करने के बाद आगे बढ़ने की बात कही। जिस पर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने मोती सिंह से आग्रह किया कि मंच पर चलकर संक्षिप्त संबोधन के बाद ही आगे जाएं। उनका आग्रह वह टाल नहीं सके और उन्होंने मंच पर आकर करीब पांच मिनट का संबोधन दिया। रथ के साथ आगे आगे सीडीआे अविनाश सिंह, सीआे हीतेंद्र कृष्ण, बीडीआे पवन कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार मिश्रा सदल बल चल रहे थे।

विधायक अनुराग सिंह की माता के निधन पर जताया शोक

मोती सिंह ने चुनार विधायक अनुराग सिंह का आभार जताया। साथ ही उन्होंने उनकी माता व पूर्व मेयर के निधन होने के चलते विधायक के कार्यक्रम में मौजूद न होने की बात बताते हुए पूर्व मेयर सरोज सिंह के निधन पर शोक भी जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.