वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचाव के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जनपद में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान तेज हो गया है। इसके तहत एक ओर जहां गुरुवार को एक दिन में ही 34 हजार से लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया। सोमवार से चार दिनों में 1.32 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के लिए स्लाट खोले गए हैं। लाभार्थी शुक्रवार को सुबह 10 बजे से टीकाकरण करा सकते हैं। जिले में 26 नवंबर को ग्रामीण क्षेत्र के 266, शहरी क्षेत्र के 112, एक-एक महिला व अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल केंद्र, 22 टीका एक्सप्रेस तथा दो डे/नाइट स्पेशल टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाया जाएगा। वहीं केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों सिगरा स्टेडियम और एलटी कालेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जहां लाभार्थी आन स्पाट (उपस्थित होकर) सुबह सात बजे से रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण करा सकते हैं।

शहरी क्षेत्र में आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पाट (उपस्थित होकर) भी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के केन्द्रों पर आन स्पाट (उपस्थित होकर) नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित होकर अपना टीकाकरण कराएं। नागरिक अपनी सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर टीकाकरण करा सकते हैं। जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा पर महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इन सत्रों पर महिलाएं उपस्थित होकर/ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करा सकती हैं। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि वह केंद्रों पर शांतिपूर्वक रूप से टीकाकरण का लाभ उठाएं। सभी नागरिक अपनी बारी आने पर ही टीकाकरण कराएं। उन्होंने आग्रह किया है कि सरकार द्वारा दी जा रही निःशुल्क सुविधाओं का शांतिपूर्ण तरीके से लाभ उठाएं जिससे अन्य नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

इस सप्ताह टीकाकरण की स्थिति

दिन          लगे टीके

गुरुवार      34551

बुधवार       36097

मंगलवार    33623

सोमवार     28016

Edited By: Abhishek Sharma