Move to Jagran APP

पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में सप्‍ताह भर की देरी से पहुंचा मानसून, झूमकर बरसे बादलों ने दी राहत

Monsoon In uttar pradesh पूर्वांचल में मानसून आखिरकार अब सक्रिय हो गया है मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अब लखनऊ के करीब से होते हुए उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश तक मानसूनी सक्रियता हो चुकी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 03:41 PM (IST)
पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में सप्‍ताह भर की देरी से पहुंचा मानसून, झूमकर बरसे बादलों ने दी राहत
मानसून पूर्वांचल सहित आधे प्रदेश तक पहुंच कर बारिश करा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में दो दिनों से खूब झमाझम बरसात करा रहा है। मंगलवार की दोपहर बाद से सक्रिय हुए बादलों ने झूमकर बारिश कराई तो रात से सुबह 11 बजे तक रह रहकर बरसात होती रही। मानसूनी सक्रियता का दौर होने के बाद वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा है। इस लिहाज से मानसूनी सक्रियता प्रदेश में बूंदाबांदी के साथ ही मौसमी बदलाव लेकर आया है। बंगाल की खाड़ी से नमी आने के साथ ही मानसूनी हालात सक्रिय हो गए हैं। इस समय पूर्वांचल में वाराणसी सहित सोनभद्र, बलिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, मीरजापुर, भदोही, जौनपुर और चंदौली में बादलों का कब्‍जा है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार प्रतिवर्ष 20 जून को वाराणसी सहित पूर्वांचल में मानसूनी बादलों की सक्रियता शुरू हो जाती थी। मगर, इस बार मानसून करीब सात दिन की देरी से 28 जून को दोपहर बाद सोनभद्र से आगे वाराणसी तक पहुंचा और झमाझम बरसात समूचे पूर्वांचल में दर्ज की गई। हालात यह हो गए कि आसमानी बिजली की वजह से लगभग 11 लोगों की कई जिलों में मौत भी हो गई। अब मानसूनी सक्रियता शुरू होने के बाद मंगलवार की दोपहर के बाद से रह रहकर बरसात हो रही है। जबकि रात का तापमान भी गिर गया है। 

बीते वर्ष 13 जून को ही मानसून समय से सात दिन पूर्व आ गया था। लखनऊ तक मानसून 13 जून तक आ गया था। लेकिन इस बार मानसून जौनपुर, अयोध्‍या, होते हुए उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश तक मानसून सक्रिय हो चुका है। अब समूचे पूर्वांचल में मानसूनी सक्रियता का दौर शुरू होने के बाद माना जा रहा है कि मानसून अब पूर्वांचल को राहत देगा। दूसरी ओर वातावरण में बादलों की सक्रियता लगातार बनी हुई है। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही और बारिश की समूचे पूर्वांचल में आशंका जताई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.