Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर सजेगी काशी की मुस्लिम बहनों के हाथ बनी स्वदेशी राखी

वाराणसी में मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर ढोल की थाप के साथ स्वरचित गीत गाकर राखी बनाना शुरू किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 02:51 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 05:21 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर सजेगी काशी की मुस्लिम बहनों के हाथ बनी स्वदेशी राखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर सजेगी काशी की मुस्लिम बहनों के हाथ बनी स्वदेशी राखी

वाराणसी, जेएनएन। वर्ष 2013 में जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तक से काशी की मुस्लिम महिलायें मुस्लिम महिला फाउंडेशन की नेशनल सदर नाजनीन अंसारी के नेतृत्व में मोदी राखी बनाकर भेज रही हैं। अब यह परम्परा में शामिल हो गया। राखी का त्योहार वैसे तो भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक है, लेकिन रक्षा सूत्र का सम्बन्ध बहनों के साथ-साथ देश की रक्षा से भी है। चीन की धोखेबाजी और विस्तारवादी नीति से नाराज मुस्लिम महिलाओं ने न सिर्फ चीनी राखी के बहिष्कार की घोषणा की बल्कि उसका विकल्प भी दिया। इंद्रश नगर (लमही) के सुभाष भवन में मुस्लिम महिला फाउंडेशन एवं विशाल भारत संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मुस्लिम महिलाओं ने गीतों के साथ मोदी, ट्रंप और इंद्रश राखी बनाया। मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर ढोल की थाप के साथ स्वरचित गीत गाकर राखी बनाना शुरू किया। सितारा, टिक्की, गत्ता, लेस और मोदी की तस्वीर का प्रयोग कर मोदी राखी बनाया।

loksabha election banner

मुस्लिम महिलाओं ने मोदी गीत गाकर देश के लोगों को मोदी के कार्यों से परिचित कराया और बताया कि वो क्यों इतने वर्षों से मोदी को भाई मानती हैं और भरोसा करती हैं।

        बहिनन क सम्मान बचावें, तीन तलाक से मुक्ति दिलावें

        अरे के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

        चुटकी में 370 हटावें, भव्य राम मंदिर बनावें

        अरे के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

        चीनी सेना के गलवान से भगावें, चीन के आपन ताकत दिखावें

        अरे के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

        देश विदेश क झगड़ा निपटावें, कोरोना से सबकर जान बचावें

        अरे के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

        खायें खिचड़ी, स्वदेशी अपनावें, भारत के आत्मनिर्भर बनावें

        अरे के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

        घर-घर में शौचालय बनवावें, देशवा क इ लाज बचावें

        अरे के हो के, मोदी भईया हो, मोदी भईया

मोदी राखी बांधकर सम्मान, सुरक्षा, संस्कार, स्वाभिमान और देश की रक्षा का भाव महसूस कर सकें

मुस्लिम महिलाओं ने मोदी के साथ-साथ चीन के मसले पर भारत का खुलकर साथ देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी सामानों का बहिष्कार कराकर चीन की आर्थिक सत्ता को घुटने पर लाने वाले सामाजिक नेता इंद्रेश कुमार के नाम की भी राखी बनायी और भारतीय डाक से उनको भेजा। मोदी राखी बनाकर वितरित भी की जायेगी ताकि बहनें अपने भाई की कलाई पर मोदी राखी बांधकर सम्मान, सुरक्षा, संस्कार, स्वाभिमान और देश की रक्षा का भाव महसूस कर सकें। श्रीराम मंदिर के आंदोलन में शहीद होने वाले परिवारों को श्रीराम राखी भेजी जायेगी। चीन की राखी का इस्तेमाल न करके बहनें भगवान श्रीराम, नरेंद्र मोदी, इंद्रेश कुमार, सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर वाली राखी इस्तेमाल करेंगी ताकि भारतीय संस्कृति के प्रति आस्था मजबूत हो सके और चीन के सामान का बहिष्कार कर सकें। विश्व के अनेक भागों में राखी भेजी जा रही है ताकि विश्व बन्धुत्व, भाईचारा, गंगा जमुनी तहजीब, शांति स्थापित हो सके।

नारी को मां और बहन के रूप में सम्मान दिलाने वाला है और रिश्तों को मजबूत करने वाला त्‍योहार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने कैथल से श्रीराम राखी, मोदी राखी, ट्रंप राखी एवं इंश राखी का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस अवसर पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि ‘भारत के प्रधानमंत्री विश्व समुदाय के नेता हैं, वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल छोटे देशों की सुरक्षा के लिये करते हैं। मुस्लिम महिलायें मोदी राखी बनाकर चीन के आर्थिक साम्राज्य को चुनौती दे रही हैं। चीन के किसी भी सामान का इस्तेमाल न करने की शपथ लेकर मुस्लिम महिलाओं ने पूरी दुनियां को यह बता दिया कि अब दुनियां के देश चीन की दादागीरी नहीं बर्दाश्त करेंगे। मुस्लिम महिलाओं का मोदी के प्रति स्नेह भारत की सांस्कृतिक एकता की पहचान है। हिंदू-मुस्लिम बहनें एक समान रूप से मोदी को अपना भाई मानती हैं। राखी का त्योहार धर्म, जाति, रंग के भेद को खत्म करता है। यह विश्व बंधुत्व बढ़ाने वाला त्योहार है। नारी को मां और बहन के रूप में सम्मान दिलाने वाला है और रिश्तों को मजबूत करने वाला है। ये बहनें मुझे भी राखी बांधती आ रही हैं। इसके लिये मेरी शुभकामनायें और आशीर्वाद सदा है। विशाल भारत संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष डाक्‍टर राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि ‘मुस्लिम महिलायें डोनाल्ड ट्रम्प को राखी भेजकर भारत और अमेरिका के रिश्तों को मजबूती प्रदान करेंगी, साथ ही चीन को यह संदेश देने का काम कर रही हैं कि हर मोर्चे पर चीन का बहिष्कार किया जायेगा। हिंदुस्तान की कोई बहन अपने भाई की कलाई पर खून से सने चीनी राखी को नहीं बांधेंगी। अब हिन्दुस्तान में महापुरूषों की तस्वीर वाली घर की बनी राखी बांधी जायेगी।‘ राखी बनाने में नजमा परवीन, सोनी बानो, अर्चना भारतवंशी, डाक्‍टर मृदुला जायसवाल, नाजमा बानो, नगीना, मुन्नी बेगम, सुनीता श्रीवास्तव ने सहयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.