Move to Jagran APP

Chandauli के सरेसर व अलीनगर में बनेगा मॉडल टाउनशिप, 70 फीसद किसान भी हो गए हैं तैयार

चंदौली के सरेसर व अलीनगर में वाराणसी विकास प्राधिकरण पहला मॉडल टाउनशिप बसाने जा रहा है। चंदौली के सरेसर व अलीनगर में ड्रोन से सर्वे कराया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:49 AM (IST)
Chandauli के सरेसर व अलीनगर में बनेगा मॉडल टाउनशिप, 70 फीसद किसान भी हो गए हैं तैयार
Chandauli के सरेसर व अलीनगर में बनेगा मॉडल टाउनशिप, 70 फीसद किसान भी हो गए हैं तैयार

वाराणसी, जेएनएन। चंदौली के सरेसर व अलीनगर में वाराणसी विकास प्राधिकरण पहला मॉडल टाउनशिप बसाने जा रहा है। हालांकि, वाराणसी की सीमा से बाहर योजना प्रस्तावित होने से इस मॉडल टाउनशिप की योजना को नई काशी तो नहीं कहा जा रहा है लेकिन जो ब्लू प्रिंट रिंग रोड के किनारे नई काशी  का था वैसा ही धरातल पर उतरा जाएगा।

loksabha election banner

इसके लिए वीडीए उपाध्यक्ष राहुल पांडये की निगरानी में विभागीय अभियंताओं ने चंदौली के सरेसर व अलीनगर में ड्रोन से सर्वे कराया। टाउनशिप के लिए वहां के 70 फीसद किसान सहमत भी हो गए हैं। किसानों की सहमति और उत्सुकता को देखते हुए वाराणसी विकास प्राधिकरण के माध्यम से कंसलटेंट के एक्सपर्ट कर्मियों ने ड्रोन उड़ाकर वहां करीब 300 हेक्टेयर क्षेत्रफल का सर्वे किया। उम्मीद है कि सबसे पहले यहीं यह योजना आकार लेगी। एनएच-19 और 2 को जोडऩे वाले इन दोनों ही मौजा में वीडीए वीसी ने एसडीएम को भेजकर भौतिक सत्यापन कराते हुए किसानों के सामने योजना को हाल में ही रखा था। ड्रोन से सर्वे करने के लिए गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से नेक्टर इंजीनियरिंग एंड प्रोजेक्ट कंसलटेंसी के तीन एक्सपर्ट के अलावा भारी भरकम टीम बनारस में दो दिनों से डेरा डाली है। वीडीए वीसी राहुल पांडेय ने बताया कि टीम करीब एक सप्ताह वहां रहेगी और हर बिंदुओं पर पड़ताल करने के बाद वह रिंग रोड के अलावा शहर के अन्य कई हिस्सों की भी पड़ताल करेगी। जहां बेहतर जगह चिन्हित होगा वहां सरकार की मंशा के अनुरूप टीपीएस योजना को आकार दिया जाएगा।

ऐढ़े समेत सात गांवों में भी होगा ड्रोन सर्वे

वीडीए ने रिंग रोड के किनारे नई काशी को आकार देने की कवायद तेज कर दी है ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को आवासी समेत व्यवसायिक तौर पर बड़ी व आधुनिक आधारभूत ढांचागत विकास को आकार दे सके। इसके लिए अगले सप्ताह ऐढ़े समेत आसपास के गांवों में ड्रोन उड़ाने की तैयारी भी हो रही है। किसानों से भी वार्ता करने के लिए अफसर रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.