वाराणसी, जेएनएन। हैलो-हैलो कंट्रोल रूम! डीरेका सिनेमा हाल में भयंकर भूकंप ने तबाही मचा दी है। भूकंप से सिनेमा क्लब की बिल्डिंग गिर गई जिसमें कई लोग दबे हैं। यह सूचना गुरुवार सुबह आरपीएफ कंट्रोल रूम को दी गई। जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया। आनन-फानन में राहत व बचाव के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर, पीएसी, पुलिस, होम गार्ड, डॉग स्क्वायड, ट्रैफिक पुलिस, स्वास्थ्य समेत अन्य सबंधित विभाग की टीमें मौके पर पहुंची। भूकंप से बिल्डिंग की दीवार गिरने पर कई लोग घायल हो गए।

राहत व बचाव के लिए पहुंची टीम ने घायलों को डीरेका स्थित अस्पताल में भर्ती कराया। गंभीर रूप से घायलों को बीएचयू ट्रामा सेंटर ले जाया गया। आपदा के मद्देनजर ट्रैफिक विभाग ने एम्बुलेंस के लिए डीरेका से बीएचयू ट्रामा सेंटर तक ग्रीन कारिडोर तैयार किया। सिनेमा क्लब के अंदर और छत पर फंसे बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं चीख-पुकार कर रही थी। राहत व बचाव कार्य में लगी टीम ने घायलों को अस्पताल पहुंचाना शुरू किया। पीएसी, एनडीआरएफ, स्वास्थ्य आदि टीमों ने घायलों को स्ट्रेचर की मदद से मेडिकल कैंप तक पहुंचाया। जहां उनका इलाज शुरू हुआ। इसी दौरान आग लगने औऱ अमोनिया गैस के रिसाव से हालात और बिगड़ गए। 

राहत की बात यह है कि यह पूरा बचाव अभियान तो वास्तविक था लेकिन भूकंप आने और लोगों के घायल होने की बात काल्पनिक थी। ऐसी किसी घटना से निपटने के लिए  दरअसल आपदा से बचाव की तैयारियां जांचने के लिए यह पूर्वाभ्यास यानी वृहद मॉक ड्रिल थी जो एनडीआरएफ की तरफ से आयोजित की गई थी। इसमें राहत व बचाव कार्य के लिए कई एजेंसियों ने हिस्सा लिया। इसकी तैयारी कई दिनों से चल रही थी। इस मॉक ड्रिल के लिए प्रदेश में तीन शहरों लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी का चयन हुआ था। इसके तहत विगत दिनों लखनऊ व गोरखपुर में मॉक ड्रिल हो चुकी है। मॉक ड्रिल के दौरान डीरेका की महाप्रबंधक रश्मि गोयल, डीएम सुरेंद्र सिंह औऱ एसएसपी आनन्द कुलकर्णी भी मौजूद रहे।

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप