Move to Jagran APP

एमएलसी शिक्षक व स्नातक वाराणसी खंड चुनाव में बैगनी रंग के स्केच पेन से ही कर सकेंगे मतदान

विधान परिषद वाराणसी खंड शिक्षक व स्नातक कोटे की सीट से नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद वापसी ही शेष है। एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान निर्धारित है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 05:32 PM (IST)
एमएलसी शिक्षक व स्नातक वाराणसी खंड चुनाव में बैगनी रंग के स्केच पेन से ही कर सकेंगे मतदान
चुनाव आयोग ने मतदान के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

वाराणसी, जेएनएन। विधान परिषद वाराणसी खंड शिक्षक व स्नातक कोटे की सीट से नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद वापसी ही शेष है। एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान निर्धारित है। आयोग ने मतदान के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। निर्देश के तहत मतपत्र पर सिर्फ बैगनी रंग के स्कैच पेन का ही प्रयोग हो सकेगा। मतदाताओं को वोङ्क्षटग के दौरान मतपत्र के साथ बैगनी पेन दिया जाएगा। किसी अन्य पेन, पेंसिल का प्रयोग करना मनाही होगी। प्रत्याशी को वरीयता क्रम में वोट देने होंगे। अगर मदताता  किसी को पहली वरीयता का मत देना चाहते हैं तो उसके नाम के सामने के कालम में 1 अंकित करेगा। इसी प्रकार दूसरे प्रत्याशी के सामने 2, 3 आदि वरीयता दर्ज करने होंगे। रोमन अंक भी अंकित करने की छूट है लेकिन शब्द में आप नहीं लखि सकेंगे मतलब आप किसी उम्मीदवार के नाम के आगे प्रथम वरीयता में एक, दो, तीन  नहीं लिख सकेंगे। इसी प्रकार एक ही प्रत्याशी को प्रथम, द्वितीय व तृतीय वरीयता का वोट नहीं दे सकेंगे। यह अवैध माना जाएगा। इसी प्रकार मतपत्र पर हस्ताक्षर करना, अंगूठा लगाना कुछ भी लिखना गलत माना जाएगा। ऐसी स्थिति में मतपत्र को अवैध की श्रेणी में रखा जा सकता है। बैलेट बाक्स पड़े मतपत्रों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

loksabha election banner

नामांकन पत्रों की वापसी 17 तक

वाराणसी : आयोग ने नामांकन पत्रों की वापसी 17 नवंबर तक निर्धारित की है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद स्नातक कोटे की सीट से मैदान में 23 व शिक्षक सीट से 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। नामांकन पत्रों की वापसी के बाद तय हो जाएगा कि चुनाव मैदान में कितने प्रत्याशी किस्मत आजमाएंगे।

वाराणसी खंड निर्वाचन क्षेत्र में वोटर

जिले   ----- स्नातक वोटर ----- शक्षिक वोटर

वाराणसी         47488                 7209

जौनपुर           48375                 6627

गाजीपुर          31403                 6169

चदांली           17916                 3091

मीरजापुर         16214                 1911

सोनभद्र          15894                 1064

भदोही             9524                  1345

बलिया            20225                5233


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.