Move to Jagran APP

बाेलीें केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी, भदोही के बुनकरों ने देश को विश्व पटल पर दी शोहरत

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भदोही जिले में पीएम के लाइव टेलीकास्‍ट आयोजन के लिए पहुंचीं, उनके आगमन को लेकर महकमा गुरुवार से ही तैयारी में जुटा रहा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 06:01 PM (IST)
बाेलीें केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी, भदोही के बुनकरों ने देश को विश्व पटल पर दी शोहरत
बाेलीें केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी, भदोही के बुनकरों ने देश को विश्व पटल पर दी शोहरत

भदोही (भदोही) । केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी शु्क्रवार दोपहर ढाई बजे भदोही जिले में पीएम के लाइव टेलीकास्‍ट आयोजन के लिए पहुंचीं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि - बुनकर परिवार के छोटे छोटे हाथों और ऐसे तमाम अपेक्षाओं ने भदोही और हिंदुस्तान को विश्व पटल पर पहुंचाया है। उन परिवारों को अपने अपने घरों में  रोशनी के इंतजार में है। लघु- मध्यम उद्यम अर्थ व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। बुनकर अपनी मेहनत के दम पर कालीन उद्योग की ऊंचाई पर पहुचाई है। चार साल में एक लाख 36 हजार करोड़ का व्यापार हस्तनिर्मित, कला से हुआ है।

loksabha election banner

कहा कि प्रधानमंत्री ने 2014 से ही अर्थव्यस्था में क्रांति लाने और भारत नव निर्माण का काम किया है। इस योजना के माध्यम से बुनकर तक पहुचाने का काम किया जाएगा। दस साल के पीछे हम जायें तो पाएंगे कि बुनकर परिवार  स्वास्थ्य, पढाई और बिटिया की शादी के समय साहूकार के पास जाते थे। किसान अपने खेत, बुनकर आभूषण आदि गिरवी रखते थे। आर्थिक क्रांति में किसी साहूकार के पास नहीं जाना है। मुद्रा लोन के माध्यम से 50 हजार से 10 लाख तक लोन दिया जा रहा है। बैंक कर्मियों को भी ताकीद किया कि वह लोन लेने वाले को पेरशान न करें। इस योजना की बागडोर उन्हें सौपा जा रहा है। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट में कार्य करने वाले परिवार के बच्चों की पढ़ाई के लिए वस्त्र मंत्रालय द्वारा 75 प्रतिशत फीस देता है। बुनकर परिवार के बच्चे इग्नू से पढाई कर सकते हैं।

मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्यमों के इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन नई दिल्ली से आनलाइन 59 मिनट्स पोर्टल लांच करेंगे। प्रथम चरण में देश के 80 जिलों में इस सिस्टम को लागू किया जा रहा है। पोर्टल की लांचिग के पहले विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज ज्ञानपुर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कपड़ा मंत्री शुक्रवार की दोपहर शामिल होने के लिए पहुंचीं। दोपहर बाद 3.45 बजे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। साथ ही इस सिस्टम से जुड़े लोगों को वह संबोधित भी करेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.