Move to Jagran APP

वन व पर्यावरण राज्य मंत्री दारा सिंह चौहान ने वाराणसी में सारनाथ के डियर पार्क में रोपा रुद्राक्ष व अशोक का पौधा

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री दारा सिंह चौहान ने वाराणसी के सारनाथ स्थित डीयर पार्क में प्रादेशिक पौधे सीता व अशोक के साथ ही रुद्राक्ष महोबनी परिजात के पौधे लगाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:25 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:25 PM (IST)
वन व पर्यावरण राज्य मंत्री दारा सिंह चौहान ने वाराणसी में सारनाथ के डियर पार्क में रोपा रुद्राक्ष व अशोक का पौधा
वन व पर्यावरण राज्य मंत्री दारा सिंह चौहान ने वाराणसी में सारनाथ के डियर पार्क में रोपा रुद्राक्ष व अशोक का पौधा

वाराणसी, जेएनएन। प्रदेश में वृहद पौधारोपण अभियान के तहत बुधवार की शाम को वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री दारा सिंह चौहान ने सारनाथ स्थित डीयर पार्क में प्रादेशिक पौधे सीता व अशोक के साथ ही रुद्राक्ष, महोबनी, परिजात के पौधे लगाए। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि प्रदेश में एक दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। पिछले वर्ष नौ अगस्त को प्रदेश को वनाच्छादित करने के लिए 22 करोड़ पौधे लगाए गए थे। प्रदेश सरकार की मंशा है कि पूरा प्रदेश वनाच्छादित हो जाए। इसके लिए सरकार प्रयासरत है। इस वर्ष पौधारोपण अभियान में जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए सबसे अधिक औषधियों के पौधे लगाए गए हैं। उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड प्रदेश अलग होने पर प्रदेश में वनाच्छादित क्षेत्र काफी कम हो गया था। वनाच्छादित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए पहले नौ करोड़, 11 करोड़, 22 करोड़ व इस वर्ष 25 करोड़ पौधे लगाए गए। आगामी वर्ष में पौधारोपण का लक्ष्य और अधिक निर्धारित किया जाएगा। वन से पर्यावरण और पर्यावरण से मानव जीवन है। कोरोना संक्रमण काल में भी वन विभाग द्वारा औषधि पौधे लगाने का काम किया गया। कोरोना काल में ही लोग आयुर्वेद की खासियत को समझे हैं। मंत्री ने कहा कि जब तक हमारे पास कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं आती इससे बचने का एकमात्र रास्ता औषधि काढ़ा है। लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क में 20 प्रतिशत पर्यटन बढ़ा है, ईको पर्यटन से जुड़े स्थलों का विकास जल्द किया जाएगा। इस मौके पर वन संरक्षक डा. राजीव मिश्रा, प्रभागीय वनाधिकारी महावीर कौजलगी, उप प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार, भयानक सिंह चौहान, काशी रेंज वन क्षेत्राधिकारी एनपी सिंह, एके उपाध्याय, अमित दुबे अन्य लोग शामिल रहे।

loksabha election banner

133 किसानों को बांटे गए दलहनी फसलों के किट

प्रोत्साहन योजना के तहत राजकीय बीज भंडार पर बुधवार को 133 किसानों को दलहनी फसलों के मिनी किट का वितरण किया गया। एडीओ कृषि क्षमाशंकर शर्मा ने बताया कि विकास खंड के प्रत्येक गांव के तीन किसानों को सरकार द्वारा चयन के आधार पर 465 दलहनी फसलों का किट वितरण किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.