Move to Jagran APP

वाराणसी में जलनिगम की टूटी गंभीर निद्रा, मरम्मत शुरू होने से बचा बर्बाद हो रहा लाखोंं लीटर

वाराणसी में जलनिगम की आखिरकार निद्रा टूट गई मरम्मत शुरू होने से बचा बर्बाद हो रहा लाखोंं लीटर।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 05:39 PM (IST)
वाराणसी में जलनिगम की टूटी गंभीर निद्रा, मरम्मत शुरू होने से बचा बर्बाद हो रहा लाखोंं लीटर
वाराणसी में जलनिगम की टूटी गंभीर निद्रा, मरम्मत शुरू होने से बचा बर्बाद हो रहा लाखोंं लीटर

वाराणसी [शैलेन्द्र सिंह]। जल ही जीवन है और जल की एक एक बूंद को बचाने के लिए आज जहां सरकार व अन्य संस्थाए जलसंरक्षण पर जोर दे रही हैंं तो वही मिर्जामुराद इलाके में जल की बर्बादी हो रही थी। जलनिगम विभाग की लापरवाही से रोजाना लाखोंं लीटर पेयजल लीकेज में बह जा रहा था। दैनिक जागरण ने गुरुवार के अंक में पेज 7 पर 'टंकी ओवरफ्लो, मैदान लबालब' नामक शीर्षक से इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया। खबर का असर रहा कि जलनिगम विभाग की तीर निद्रा टूटी और विभाग आखिर जाग कर शुक्रवार को मिर्जामुराद में जलनिगम के सामने लीकेज बनाने पहुंच गया। इतना ही नही सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल नीलू ने भी छपी खबर को गंभीरता से लेकर विभागीय अधिकारियों से बात की थी। पाइप लाइन के लीकेज मरम्मत का कार्य शुरू होने पर प्रदूषित पेयजल से मुक्ति मिलने पर ग्रामप्रधान प्रतिनिधि नारायण प्रताप सिंह समेत ग्रामीणों ने जागरण अखबार का आभार जता खुशी प्रकट की।

loksabha election banner

आराजीलाइन्स विकास खण्ड के गौर गांव (मिर्जामुराद) में ग्राम समूह पेयजल योजनान्तर्गत जलनिगम के दो नलकूप व पानी की टंकी बनी है। जलनिगम के गेट के ठीक सामने पिचमार्ग पर ड़ा.अखिलेश सिंह के घर के पास ही करीब आठ महीने से पाइप लाइन टूटने के कारण पेयजलापूर्ति के समय सड़क पर पानी बहता रहा। पेयजल बहते-बहते सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए है। इसी तरह कोषडा गांव स्थित श्यामा माता आश्रम के पास भी विगत दस माह से पाइप लाइन टूटने के कारण सड़क में ही पानी बह रहा है। सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। मिर्जामुराद कस्बा में हाइवे किनारे रमेश विश्वकर्मा के घर के निकट तथा खालिसपुर नहर के पास भी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है। ग्रामीणों द्वारा कई बार जल विभाग को सूचना दी गई, लेकिन जिम्मेदार आंखे बंद कर बैठे रहे। इसके साथ ही भिखारीपुर गांव में जलनिगम की पानी की टंकी से पेयजल ओवरफ्लो होकर बहने से बगल में स्थित खेल का मैदान लबालब हो गया था। मनीष यादव नामक युवक ने डीएम को ट्वीट कर खेल मैदान में पानी भर जाने की शिकायत की। जेई को फोन करने पर उनका मोबाइल ही कभी रिसीव नही होता।

कोरोना संक्रमण के दौर में हो रहे जलनिगम की भूमिगत लीकेज पाइप लाइनो के कारण बारिश में मजबूरन ग्रामीण प्रदूषित पेयजल पीने को मजबूर रहे। मिर्जामुराद जलनिगम के सामने अपने सात कर्मियों को लेकर लीकेज मरम्मत कार्य करा रहे सुपरवाइजर रविशंकर पटेल ने बताया कि जेई के निर्देश पर ठेकेदार मयंक सिंह द्वारा मिर्जामुराद क्षेत्र के सभी पाइप लाइनों के लीकेज के मरम्मत का कार्य सौंपा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.