वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मेंहदीगंज में रिंगरोड़ समेत 52 सौ करोड़ रुपए से अधिक लागत की योजनाओं का लोकार्पण करने के साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी पूरी हो गई हैं। रिंगरोड के किनारे जनसभा हेतु भव्य पंडाल बना हैं। रिंगरोड़ व हाईवे को भी दुल्हन की तरह सजाया गया हैं। प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे। जनसभा स्थल के बगल में ही सांसद आदर्श योजना के तहत द्रितीय चरण में गोद लिया गया पीएम का आदर्श गांव नागेपुर स्थित हैं।

प्लीट का हुआ रिहर्सल : प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल पर रविवार को प्लीट का रिहर्सल किया गया।चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स लगी रही। सभास्थल के आस-पास का पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया हैं।

एसपीजी ने संभाली व्यवस्था : प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल को एसपीजी अपने कब्जे में लेकर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था संभाल ली हैं।

ब्रीफिंग में पुलिसकर्मियों को सुरक्षा के साथ व्यवहार कुशलता का पढ़ाया गया पाठ : एडीजी, आईजी, एसपी (ग्रामीण) समेत सुरक्षा व्यवस्था में लगे अधिकारियों ने जनसभास्थल पर पुलिसकर्मियों संग ब्रीफिंग किया।सुरक्षा के साथ ही पुलिसकर्मियों को सभा में आने वालों संग कुशलता का व्यवहार करने का पाठ पढ़ाया गया।काला कपड़ा समेत पानी के बोतल को पंडाल के अंदर लेकर आने पर पाबंदी हैं।

ट्रैफिक कंट्रोल रूम बना : रखौना हाइवे किनारे पुलिस विभाग द्वारा ट्रैफिक कंट्रोल रूम बनाया गया हैं।कंट्रोल रूम में ड्यूटी के बाबत पुलिसकर्मी पहुंच ड्यूटी प्वाईंट की जानकारी लेते रहे।

रिंगरोड़ बनने से जाम का झाम होगा समाप्त, यह हैं सुविधाएं : रिंगरोड़ बनने से हाईवे पर राजातालाब, मोहनसराय में लगने वाले ट्रकों के जाम के झाम से मुक्ति मिलेगी।रखौना से हरहुआ तक बने 16 किमी रिंगरोड़ पर 16 ओवरब्रिज-अंडरपास, 18 बस स्टैंड, एक ट्रक रेस्ट एरिया, एक लूप के बनने के साथ ही जन सुविधा हेतु 16 किमी सर्विस रोड भी बना हैं।

पीएम की जनसभा में एक लाख लगी कुर्सियां : मेंहदीगंज में रिंगरोड़ किनारे प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु 40 बीघा खेत में 550 फीट चौड़ा व 850 फीट लंबा बने वाटर व फायर फ्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल को 53 सेक्टर (ब्लाक) में बांटकर एक लाख कुर्सियां लगाई गई हैं। प्रधानमंत्री हेतु पंडाल के उत्तर दिशा में 72 फीट लंबा 32 फीट चौड़ा तथा आठ फीट ऊंचा मंच बना हैं। रिंगरोड़ के निकट ही हाईवे की एनएच 19 का वाराणसी-प्रयागराज मार्ग का सिक्सलेन स्थित हैं। सिक्सलेन में ही मिलकर रिंगरोड़ समाप्त हो रहा हैं।

पंडाल में लगा तीन सौ हार्न : प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु बने भव्य पंडाल में केसरिया व सफेद रंग के कपड़े लगाए गए हैं। पीएम के कट आफ भी लगे हैं। पीएम की आवाज को पंडाल में बैठी जनता तक पहुंचने हेतु पंडाल में तीन सौ हार्न समेत बड़े-बड़े साउंड लगाएं गए हैं। हवा के लिए पंखा भी लगा हैं। बिजली पावर हेतु बड़े-बड़े जनरेटर इंजन लगे हैं। फायर बिग्रेड की गाड़ी समेत नगर निगम का सचल शौचालय गाड़ी व पानी हेतु जलकल विभाग का टैंक भी पहुंचा हैं।

मंच पर लगी हैं 32×12 की एलईडी स्क्रीन, गणेश जी की दिख रही फोटो : प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल पर बने मंच पर 32×12 फीट साइज की एलईडी स्क्रीन लगी हैं।इसके साथ ही पंडाल में भी पीएम को नजदीक से देखने हेतु 12×8 फीट के 20 एलईडी स्क्रीन लगाएं गए हैं, जिससे दूर बैठे लोग भी आसानी से पीएम को देख सके।स्क्रीन पर गणेश भगवान की फोटो दिख रही हैं।सुरक्षा के बाबत पंडाल में सीसी कैमरे भी लगाएं गए हैं।मंच पर आठ एसी भी लगाया गया हैं।

रिंगरोड़ व हाईवे को सजाया गया : मेंहदीगंज के निकट रखौना स्थित हाईवे की सिक्सलेन पर मिल रही रिंगरोड़ की त्रिमुहानी को आकर्षक साज-सज्जा संग सजाया गया हैं।हरियाली के साथ आकर्षक कलाकृतियां व विद्युत लाइटें लगी हैं।आजादी के 75 वां वर्ष का भी चित्र बनाया गया हैं।

हेलीकाप्टर के लिए बना तीन हेलीपैड : जनसभा स्थल पर पीएम का हेलीकाप्टर उतरने हेतु 30 मीटर सर्किल के तीन हेलीपैड बनाएं गए हैं।

जनसभा स्थल के पास लगे बड़े-बड़े होल्डिंग : प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल के पास लोकार्पित होने वाली योजनाओं के बाबत बड़े-बड़े होल्डिंग लगाएं गए हैं।भाजपा नेता भी अपना-अपना बैनर लगाएं हैं।

प्रधानमंत्री ने 30 नवंबर को किया था हाईवे की सिक्सलेन का लोकार्पण : मेंहदीगंज गांव से दो किमी दूर पश्चिम की ओर वाराणसी-प्रयागराज हाईवे पर स्थित खजुरी गांव में पिछले वर्ष 30 नवंबर को प्रधानमंत्री का आगमन हुआ था।प्रधानमंत्री द्वारा जनसभा को सम्बोधित करने के साथ ही वाराणसी-प्रयागराज के बीच 2447 करोड़ की लागत से बनी 73 किमी लंबी बनी सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया गया था।

2013 में हुई थी मोदी की शंखनाद रैली : लोकसभा चुनाव के पूर्व वर्ष 2013 में 20 दिसंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में ही नरेंद्र मोदी की महा विजय शंखनाद रैली हुई थी।उस समय नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी रहे।वाराणसी के भाजपा जिलाध्यक्ष रहे ड़ा.आजाद सिंह गौतम ने मेहनत कर किसानों से उनके खेत लिए थे और काफी मेहनत की थी।नतीजा रहा कि रैली में भारी जनसैलाब उमड़ा था।इसके बाद नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा के प्रत्याशी बने थे। नरेंद्र मोदी के सभास्थल पर कुछ वर्ष बाद हाइवे को सिक्सलेन बनाने में जुटी जी.आर.इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कम्पनी अपना अस्थाई प्लांट बना ली।प्लांट अभी भी हैं।प्लांट से ही सिक्सलेन व रिंगरोड का निर्माण हुआ।

इंडिया बुक में नाम दर्ज कराने वाली बालिका दृष्टि तिरंगा लेकर पहुंची: दो मिनट 56 सेकेंड में 195 देश के झंडे को पहचान उस देश का नाम बता इंडिया बुक रिकार्ड में नाम दर्ज कराने वाली बहेड़वा (मिर्जामुराद) निवासिनी कक्षा एक में पढ़ने वाली मासूम दृष्टि मिश्रा भी तिरंगा वस्त्र धारण कर हाथ में तिरंगा झंडा लेकर प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल पर पहुंची थी। मासूम बच्ची बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अपनाने व हेलमेट लगाने का संदेश दे रही थी।

Edited By: Abhishek Sharma