मऊ, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर रविवार को चल रही मतगणना के दौरान प्रधान व बीडीसी प्रत्याशियों के चेहरे रुझान के साथ बदलते रहे। पहले चक्र की मतगणना एक बजे के करीब पूरी हुई। इस दौरान हर विकास खंड से लगभग आधा दर्जन प्रधान व एक-दो बीडीसी निर्वाचित हो चुके हैं। इस दौरान जीत की घोषणा होते ही प्रत्याशी व समर्थक खुशी से झूम उठे। कोई एक मत तो कोई दो मत से जीतकर प्रमाण पत्र लिया।

मतगणना सुबह आठ बजे से नौ ब्लाकों में शुरू होनी थी लेकिन कई ब्लाकों में अव्यवस्था के कारण एकाध घंटे विलंब से मतगणना शुरू हुई। इसकी वजह से रिजल्ट विलंब से मिल रहे थे। एक बजे तक घोसी, कोपागंज, बड़रांव, मुहम्मदाबाद गोहना, फतेहपुर मंडाव, रतनपुरा, दोहरीघाट, रानीपुर, परदहां में प्रथम चक्र की मतगणना खत्म हो चुकी थी। इसी के साथ प्रधान व बीडीसी प्रत्याशियों का रुझान भी आना शुरू हो गया था। कोपागंज प्रतिनिधि के अनुसर मतगणना आठ बजे बाद से शुरू होने से दोपहर एक बजे तक मतपत्रों की प्रथम राउंड की गिनती होती रहीं। इसके चलते मतगणना स्थल पर उहापोह की स्थिति बनी रही। प्रत्याशी समर्थक हार-जीत को लेकर एक बजे तक घोषणा नहीं किए जाने से काफी परेशान रहे।

हारने वाले प्रत्याशियों के उतर जा रहे थे चेहरे, दोबारा काउंटिंग से नहीं तीसरी से हुए संतुष्ट

पंचायत चुनाव में वाकई एक-एक वोट का महत्व होता है। यही वजह है कि मतदान के दिन प्रत्याशी ढूंढ-ढूंढकर लोगाें से मतदान करवाता है। मतगणना में इसकी बानगी वाकई देखने को मिल रही है। कई ग्राम पंचायतों में प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर रही तो कहीं एक, दो तो कहीं तीन वोट से जीत-हार का फैसला हो रहा है। ऐसे में जीतने वाले प्रत्याशियों का खुशी का ठिकाना नहीं है तो वहीं हारने वाले प्रत्याशी मन मसोस कर रह जा रहे हैं। कई की तो सांसें अटकी सी गईं। पूराघाट प्रतिनिधि के अनुसार कोपागंज ब्लाक के ग्रामसभा रेवरीडीह में कांटे की लड़ाई रही। यहां रमावती देवी एक वोट से जीतकर प्रधान पद पर कब्जा जमा लिया। दोबारा रिकाउंटिंग के लिए विपक्षी दबाव बनाने लगे फिर निर्वाचन अधिकारी को मतगणना कक्ष में बुलाया गया।

निर्वाचन अधिकारी मनोज तिवारी के सामने तीन बार मतों को गिना गया। फिर रमावती को एक वोट से विजयी घोषित कर दिया गया। रमावती को 435 मत मिले जबकि सुनीता को 434 मत मिले। नौसेमरघाट प्रतिनिधि के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान पद के मतगणना में विकास खंड परदहां क्षेत्र के ग्राम पंचायत कासिमपुर से पंकज पांडेय दो मतों से चुनाव जीत गए। गांव में सामान्य सीट पर कुल मतदान 1662 हुआ था। मतगणना में रविवार को पहले राउंड में बढ़त बनाते हुए पंकज पांडेय पुत्र ओम प्रकाश पांडे को 739 वोट मिले। उसने अपने प्रतिद्वंदी एवं ग्राम सभा के पूर्व प्रधान हरि हरिशंकर यादव पुत्र सुभाष यादव को 2 वोटों से हरा हराकर कर कब्जा जमाया। पूर्व प्रधान हरिशंकर यादव को कुल मत 737 वोट मिल पाया। इससे वह दो वोटों से हार गए। ग्रामसभा में कुल 1662 मत पड़े थे।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट