Move to Jagran APP

लहरतारा स्थित एक मकान धमाके के बाद जमींदोज, हादसे में दो की मौत पांच लोग घायल

वाराणसी में लहरतारा में बुधवार की दोपहर एक घर में धमाका होने से घर की छत उड़ गई, मौके पर तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और एक अन्य नीचे दबा हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 05:37 PM (IST)
लहरतारा स्थित एक मकान धमाके के बाद जमींदोज, हादसे में दो की मौत पांच लोग घायल
लहरतारा स्थित एक मकान धमाके के बाद जमींदोज, हादसे में दो की मौत पांच लोग घायल

वाराणसी (जेएनएन) । मंडुआडीह थाना क्षेत्र में लहरतारा आरओबी के समीप बुधवार को दोपहर में तारा देवी के मकान में हुए विस्फोट के चलते पड़ोसी समेत दो लोगों की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए। हादसे के बाद परिवार के कई सदस्य मौके से फरार हो गए। धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास के आधा दर्जन से अधिक मकानों की दीवारों में दरारें पड़ गईं। विस्फोट की वजह सिलेंडर का ब्लास्ट होना बताया जा रहा है। दबी जुबान से आसपास के लोगों ने मकान में पटाखों का भंडारण भी बताया। फोरेंसिक और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर जांच कर रही हैं। समाचार दिए जाने तक फोरेंसिक टीम को सिलेंडर के अवशेष व बारूद की गंध नहीं मिली थी, विस्फोट की वजह को लेकर संदेह गहरा गया है। तारा देवी के बेटे कुणाल व रिंकू घर के समीप ठेला लगाते हैं। दीपावली, होली व अन्य पर्व के मौके पर परिवार पटाखों की दुकान भी लगाता था। तारा देवी के दो मंजिला मकान में भूतल पर परिवार रहता था जबकि प्रथम तल पर दो किरायेदार शाहिद उर्फ शकील व आरिफ रह रहे थे। दोपहर सवा बारह बजे अचानक पहली मंजिल की छत विस्फोट के साथ भरभराकर गिर पड़ी। मलबे की चपेट में पड़ोस में रहने वाले मेवालाल, आरिफ, शाहिद समेत तारा देवी का परिवार आ गया। विस्फोट के बाद मकान का एक हिस्सा गिरने से इलाके में हड़कंप मच गया। 

loksabha election banner

धमाके में लोग घायल

क्षेत्रीय लोगों से सूचना मिलते ही आसपास के थानों की फोर्स के साथ ही एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई। राहत व बचाव कार्य के लिए पीएसी, सिविल डिफेंस के लोगों को भी बुलाया गया। मलबे में फंसे लोगों को निकालकर ट्रामा सेंटर बीएचयू व मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा ले जाया गया। उपचार के दौरान इलाहाबाद निवासी शाहिद उर्फ शकील (45 वर्ष) व तारा देवी के पड़ोसी मेवालाल गुप्ता (55 वर्ष) की मौत हो गई। विस्फोट के बाद मलबे की जद में आकर घायल आरिफ (45 वर्ष), ङ्क्षरकू (30 वर्ष), सुनीता (35 वर्ष), कुणाल (30 वर्ष), कुणाल की (एक वर्ष) की बेटी विधि, तारा देवी की नातिन चिंकी (12 वर्ष) व सुनीता घायल हो गईं। मलबे की जद में आकर पड़ोस में रहने वाली निर्मला देवी, इंदू देवी भी मामूली चोटिल हुईं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके से जांच के दौरान पटाखों के भंडारण के साक्ष्य मिले हैं। 

जांच के बाद हादसे की वजह होगी स्पष्ट

हादसे के बाद मौके पर आइजी विजय सिंह मीना, डीएम सुरेंद्र सिंह, एसएसपी आंनद कुलकर्णी भी पहुंचे। आइजी विजय सिंह मीना ने कहा कि मकान में विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा रहा है। फोरेंसिक टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही कुछ कहा जा सकता है। उधर, डीएम और एसएसपी के आदेश पर जर्जर मकान को जेसीबी की मदद से जमींदोज कर दिया गया। 

अचानक चिटक गया सिलेंडर

अस्पताल में भर्ती आरिफ से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि वह दोपहर में भोजन बना रहा था कि अचानक सिलेंडर चटक गया और उसके बाद क्या हुआ उसे याद नहीं। एसपी सिटी दिनेश सिंह ने बताया कि फिलहाल प्रथम दृष्टया मामला सिलेंडर ब्लास्ट से ही जुड़ा लग रहा है लेकिन सिलेंडर के अवशेष नहीं मिलने से अभी कुछ कहना ठीक नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.