Move to Jagran APP

काशी विद्यापीठ में 20 पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला, इस बार दोगुने से कम आए आवेदन

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक स्नातकोत्तर व्यावसायिक डिप्लोमा एमफिल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक करीब 32 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 11:07 AM (IST)
काशी विद्यापीठ में 20 पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला, इस बार दोगुने से कम आए आवेदन
काशी विद्यापीठ में 20 पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला, इस बार दोगुने से कम आए आवेदन

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, डिप्लोमा, एमफिल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक करीब 32 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि आठ मई थी। ऐसे में रात 12 बजे तक करीब 500 आवेदन और बढऩे की संभावना है। वहीं करीब 20 पाठ्यक्रमों के निर्धारित सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आए हैं। इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होगा। 

loksabha election banner

वर्ष 2018 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में करीब 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। ऐसे में इस वर्ष आवेदकों की संख्या बढ़ी है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि पाठ्यक्रमवार आवेदकों की संख्या नौ मई तक मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है। प्रवेश परीक्षाएं 25 से 31 मई तक दो पालियों में होंगी। प्रथम पाली सुबह आठ बजे से दस बजे व द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी। 

शास्त्री-आचार्य में मेरिट से दाखिला : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य में मेरिट से दाखिला होगा। शास्त्री- आचार्य व संस्कृत प्रमाणपत्रीय प्रथम खंड में दाखिले के लिए आवेदन 17 मई से ऑनलाइन होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि सात जून निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी ई-चालान के माध्यम से इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में 16 मई से छह जून तक पंजीकरण शुल्क जमा कर सकते हैं। 

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. रामपूजन पांडेय के मुताबिक दाखिले के लिए काउंसिलिंग पांच से आठ जुलाई तक प्रस्तावित है। शुल्क दस जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं। उधर शास्त्री द्वितीय, तृतीय, आचार्य द्वितीय तथा संस्कृत प्रमाणपत्रीय द्वितीय व तृतीय वर्ष में पंजीकरण कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी 17 मई से सात जून तक किए जा सकते हैं। छात्रों को आवेदन की हार्ड कापी दस जून तक संबद्ध विभागों के कार्यालय में जमा करना है। कक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी।

हरिश्चंद्र व यूपी कालेज में आवेदन के लिए 31 तक मौका : यूपी कालेज व हरिश्चंद्र पीजी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31 मई तक आवेदन किए जा सकते हैं। अग्रसेन कन्या पीजी कालेज के स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र का वितरण जारी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.