Move to Jagran APP

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : वाट्सएप से हुआ लीक, परीक्षा निरस्त व परीक्षार्थी रिस्टीकेट

एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) का पेपर आउट होने के बाद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने प्रवेश-परीक्षा निरस्त कर है। प्रवेश-परीक्षा बुधवार को प्रथम पाली में परिसर स्थित समाज विज्ञान संकाय केंद्र पर आयोजित की गई थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 09:30 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : वाट्सएप से हुआ लीक, परीक्षा निरस्त व परीक्षार्थी रिस्टीकेट
एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) का पेपर आउट होने के बाद काशी विद्यापीठ प्रशासन ने प्रवेश-परीक्षा निरस्त कर है।

वाराणसी, जेएनएन। एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) का पेपर आउट होने के बाद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने प्रवेश-परीक्षा निरस्त कर है। अब यह 23 अक्टूबर को द्वितीय पाली में दोपहर तीन से पांच बजे तक होगी। इधर, विद्यापीठ प्रशासन ने समाज विज्ञान संकाय केंद्र पर जैमर भी लगवाने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) की प्रवेश-परीक्षा बुधवार को प्रथम पाली में परिसर स्थित समाज विज्ञान संकाय केंद्र पर आयोजित की गई थी। पत्रकारिता की 60 सीटों के लिए पंजीकृत 252 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्रवेश-परीक्षा में 215 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद एक परीक्षार्थी ने मोबाइल फोन से पेपर का फोटो खींच लिया। फोटो लेते वक्त कक्ष निरीक्षक की निगाह उस पर पड़ गई लेकिन तब तक वह वाट्स-एप से पेपर को बाहर भेज चुका था। कक्ष निरीक्षक ने परीक्षार्थी को रिस्टीकेट करते हुए उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया। साथ ही इसकी सूचना परीक्षा नियंत्रक व कुलसचिव डा. एसएल मौर्य को दी। कुलपति से विमर्श के बाद कुलसचिव ने देरशाम प्रवेश-परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि संबंधित परीक्षार्थी को 23 अक्टूबर से होने वाली प्रवेश-परीक्षा में प्रतिबंधित कर दिया गया है। उसे पांच साल तक के लिए प्रतिबंधित करने के लिए यह मामला परीक्षा-समिति में भी रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण इस बार परीक्षार्थियों की तलाशी पहले की तरह नहीं ली जा रही है। ऐसे में यह परीक्षार्थी परीक्षा हाल में मोबाइल फोन ले जाने में सफल रहा।

चार केंद्रों पर होगी एलएलबी की प्रवेश परीक्षा

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एलएलबी की प्रवेश-परीक्षा अब 23 अक्टूबर को चार केंद्रों पर होगी। विद्यापीठ के मुख्य परिसर के अलावा यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज व जगतपुर पीजी कालेज भी केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर जैमर का भी पहरा होगा। परीक्षा प्रथम पाली में सुबह नौ से 11 बजे तक होगी। एलएलबी की 60 सीटों के लिए 2555 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस तरह एक सीट पर 42 से अधिक अभ्यर्थियों की दावेदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.