Move to Jagran APP

Lockdown-5 Varanasi city में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी, आटो संचालक के लिए तीन जोन का इंतजाम

लॉकडाउन-5 लागू होने के साथ ही नगर में कई नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। वाराणसी की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर बैठक की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 12:23 AM (IST)
Lockdown-5 Varanasi city में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी, आटो संचालक के लिए तीन जोन का इंतजाम
Lockdown-5 Varanasi city में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी, आटो संचालक के लिए तीन जोन का इंतजाम

वाराणसी, जेएनएन। 31 मई को लॉकडाउन-4 समाप्त हो रहा है। लॉकडाउन में शहर की कई व्यवस्था अपने आप दुरूस्त हो गई। सड़कों से ठेला-खोमचा गायब हो गए। संकरी सड़कें चौड़ी दिखने लगी। नदी-घाट सब साफ दिख रहे। यातायात व्यवस्था भी ठीक है। वाराणसी का जिला प्रशासन लॉकडाउन के बीच ही प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र की व्यवस्था में पूर्ण सुधार की तैयारी में जुट गया है। लॉकडाउन-5 लागू होने के साथ ही नगर में कई नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को कैंप कार्यालय स्थित सभागार में जिले की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर बैठक की।

loksabha election banner

एक जून से भारी वाहनों के शहर में आवागमन पर प्रतिबंध

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि शहरी क्षेत्र से होकर भारी गाडिय़ों के गुजरने पर एक जून से पूरी तरह से रोक लग जाएगी। कोई ट्रक सोमवार से शहरी क्षेत्र से होकर पास नहीं हो सकेगा। ऐसा निर्णय अभी इसलिए लिया गया है क्योंकि वाराणसी में अभी तक कोरोना संक्रमित पाए गए कई प्रवासी ट्रकों के जरिए मुंबई से वाराणसी आए थे।

तीन जोन में चलेंगे अलग-अलग रंगों के स्टीकर लगे आटो

नगर में आटो के संचालन के लिए शहर को तीन जोन येलो, ओरेंज तथा ग्रीन में बांटा गया है। जोन में जो आटो चलेगा उस आटो पर उस कलर का स्टीकर लगा होगा। नगर निगम इस संबंध में वेबसाइट के साथ ही तथा गूगल साइट पर जल्द ही ऐप लांच करेगा। आटो चालकों को जोन में चलने के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। चालक जिस जोन के लिए आवेदन करेगा, उसी जोन में वह आटो चल सकेगा। शहर में वैध आटो की संख्या इस समय 4850 जबकि शहरी क्षेत्र में अवैध आटो की संख्या 10 हजार से अधिक है। 

इन मार्गों पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा

मुख्य जीटी रोड, कैंट स्टेशन रोड से गुरुधाम होकर बीएचयू, लहरतारा से मंडुआडीह होकर बीएचयू, अंधरापुल से गिलट बाजार होकर तरना तथा कैंट से आशापुर इन पांच मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा नहीं चलेंगे। इन मार्गों पर आटो रिक्शा चलेंगे। ई-रिक्शा उक्त मार्गों की गलियों एवं भीतरी मार्गों पर ही चल सकेंगे।

63 वेंडिंग जोन में 2328 दुकानों का होगा नए सिरे से आवंटन

नगर निगम के पांचों जोनल क्षेत्र में वेंडिंग जोन निर्धारित किए गए हैं जहां पर ठेले खोमचे वाले एक निर्धारित स्थल पर अपना ठेला लगाकर सामान बेच सकेंगे। बेतरतीब ढंग से सड़कों पर  या इधर-उधर कोई भी ठेला नहीं खड़ा होगा। वे सिर्फ घूम-घूमकर सामान बेच सकते हैं। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि जोन एक आदमपुर में पांच वेंडिंग जोन तथा 110 दुकानें हैं, भेलूपुर जोन में 15 वेंडिंग जोन तथा 400 दुकानें, दशाश्वमेध जोन में 14 वेंडिंग जोन तथा 481 दुकानें, कोतवाली जोन में नौ वेंडिंग जोन, 150 दुकानें और जोनल पांच वरुणापार में 20 वेंडिंग जोन व 1547 दुकानें निर्धारित की गई हैं। उक्त वेंडिंग जोन में जल्द ही आवंटन का का काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.