Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : जैमर के पहरे में होगी LLB की प्रवेश परीक्षा, चार केंद्रों पर होगी व्‍यवस्‍था

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने चौथे चरण में 18 अक्टूबर को एलएलबी 11 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। पिछले अनुभवों को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन इस बार एलएलबी की प्रवेश परीक्षा जैमर के पहरे में कराने का निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 08:38 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 11:43 PM (IST)
Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : जैमर के पहरे में होगी LLB  की प्रवेश परीक्षा, चार केंद्रों पर होगी व्‍यवस्‍था
काशी विद्यापीठ प्रशासन इस बार एलएलबी की प्रवेश परीक्षा जैमर के पहरे में कराने का निर्णय लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने चौथे चरण में 18 अक्टूबर को एलएलबी 11 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। पिछले अनुभवों को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन इस बार एलएलबी की प्रवेश परीक्षा जैमर के पहरे में कराने का निर्णय लिया है। जनपद के चारों केंद्रों पर जैमर के लिए संबंधित संस्था से बात भी हो चुकी है।

loksabha election banner

दो साल पहले एलएलबी की प्रवेश परीक्षा व्यापक पैमाने पर नकल का आरोप लगा था। विद्यापीठ प्रशासन को एलएलबी की प्रवेश परीक्षा दोबारा कराना पड़ा। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय इस बार पहले से ही सतर्क है। जैमर के लिए जहां पत्र लिखा जा चुका है। वहीं एलएलबी की प्रवेश परीक्षा विद्यापीठ के मुख्य परिसर के अलावा यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज व जगतपुर पीजी कालेज में कराने का निर्णय लिया है ताकि प्रवेश परीक्षा की शुचिता बनी रही। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक एलएलबी, एमएड, बीपीएड, बीए (मास कम्यूनिकेशन), एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन साइकोथिरैपी काउसिलिंग एंड गाइडेंस, एक वर्षीय डिप्लोमा गायन पीजी डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी एंड योगा, एमफिल (ङ्क्षहदी) तथा द्वितीय पाली में दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक

एमए/एमएससी (मैथ) एमए (मनोविज्ञान व समाजशास्त्र) की प्रवेश परीक्षा होगी। इस प्रकार प्रथम पाली में आठ पाठ्यक्रमों में 470 सीटों के लिए 5361 अभ्यर्थी व द्वितीय पाली की परीक्षा में 260 सीटों के लिए 925 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। 18 अक्टूबर को कुल 11 पाठ्यक्रमों में 720 सीटों के 6286 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे।

12 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा आज

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) के 12 पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा 13 अक्टूबर को दो पालियों में नौ केंद्रों पर होगी। प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक बीएससी (बायो-मैथ), बीम्यूज, बीएफए,  एमएफए, एमम्यूज, एमएसडब्ल्यू की प्रवेश परीक्षा जनपद के नौ केंद्रों पर होंगी। वहीं द्वितीय पाली में दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक बीएससी-कृषि (आनर्स), एमकाम, एलएलएम, एमपीएड व एमए/एमएससी (भूगोल) की प्रवेश परीक्षा होगी। इस प्रकार प्रथम पाली में सात पाठ्यक्रमों में 497 सीटों के लिए 5454 अभ्यर्थी व द्वितीय पाली की परीक्षा में 457 सीटों के लिए 3600 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 13 अक्टूबर को कुल 13 पाठ्यक्रमों में 954 पाठ्यक्रमों के 9054 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.