Move to Jagran APP

Panchayat Election Jaunpur : बदलापुर में फर्जी वोटिंग को लेकर पथराव, चार लोग घायल

पंंचायत चुनाव के लिए गुरुवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू तो हुआ लेकिन सुबह मतदाताओं की रफ्तार काफी सुस्‍त रही। माना जा रहा है कि नवरात्र और रोजे की वजह से सुबह लोग पारिवारिक कार्य में व्‍यस्‍त रहे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 08:19 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 05:43 PM (IST)
Panchayat Election Jaunpur : बदलापुर में फर्जी वोटिंग को लेकर पथराव, चार लोग घायल
जौनपुर जिले में सुबह से ही मतदाताओं में उत्‍साह नजर आया।

जौनपुर, जेएनएन। पंंचायत चुनाव के लिए गुरुवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू तो हुआ लेकिन सुबह मतदाताओं की रफ्तार काफी सुस्‍त रही। माना जा रहा है कि नवरात्र और रोजे की वजह से सुबह लोग पारिवारिक कार्य में व्‍यस्‍त रहे। हालांकि सुबह आठ बजे के बाद भीड़ बढ़ने लगी और नौ बजे के बाद कई जगह मतदाताओं की लंबी कतार भी नजर आई। कई केंद्रों पर शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं होने की तस्‍वीरें भी सामने आई हैं। दिन चढ़ने के साथ ही मतदाताओं का भी उत्‍साह नजर आने लगा। त्रिस्तरीय (पंचायत) सामान्य निर्वाचन 2021 में सुबह नौ बजे 11 फीसद तक मतदान हो चुका था। दोपहर एक बजे तक भारी भीड़ भी गर्मी की वजह से छंटने लगी। वहीं एक बजे तक 32.56 फीसद तक मतदान हो चुका था। जौनपुर में तीन बजे तक 47.11 फीसद मतदान हो चुका था।

loksabha election banner

अब अंतिम छह बजे अंतिम चुनाव का मत फीसद ही आना शेष है। वहीं कई केंद्रों पर शाम छह बजते ही सामान समेटकर जमा करने की सक्रियता शुरू हो गई। 

सिंगरामऊ में पंचायत चुनाव में पोलिंग के दिन क्षेत्र  बछुआर, लछिपट्टी, कैथौरा, कुधुआ, खमपुर गांव में जमकर मारपीट हुई। सूचना पाकर  मौके पर पहुंची पुलिस ने भी जमकर लाठी भांजी। वहां पर सीडीओ, एसडीएम ने भी पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया, इन बूथों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात रही।

हटाए गए पीठासीन अधिकारी

सरपतहां विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय पलिया मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी द्वारा मतपत्र पर स्वयं मोहर लगाने का आरोप लगाते हुए मतदाताओं ने हंगामा किया। शिकायत मिलते ही केंद्र पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने आरोपित पीठासीन अधिकारी चित्रसेन सिंह को तत्काल वहां से हटा दिया और दूसरे पीठासीन अधिकारी की तैनाती की। इसके बाद पुनः मतदान शुरू हुआ। इस बीच करीब आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा।

वहीं मड़ियाहूं रामनगर विकासखंड के रामनगर 2 में फर्जी मतदान देने गए दो युवकों को पुलिस कोतवाली ले गई। बताया गया कि फर्जी आधार कार्ड उनके पास से बरामद हुआ है। 

मतदाताओं पर दबाव बनाने पर भिड़े प्रत्याशी

केराकत ब्लाक के सरायबीरू गांव के बूथ पर गुरुवार को दोपहर में बीडीसी प्रत्याशी मतदाताओं पर अपने-अपने पक्ष में मतदान करने का दबाव बनाने को लेकर आपस में भिड़ गए। प्रत्याशियों को भिड़ते देख वहां पर मतदाताओं की भीड़ जुट गई। हालांकि, बाद में दोनों प्रत्याशी एक दूसरे को धमकी देते हुए चले गये। मौके पर सिर्फ एक पुलिस कर्मी मौजूद था,  जिसने अपने को असहाय समझकर चुप रहने में‌ ही भलाई समझी।

11 बजे तक 22.70 फीसद मतदान

प्रथम चरण में जौनपुर में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सुबह से ही मतदाताओं की कतार बूथों पर लगी हुई है। सुबह 11 बजे तक 22.70 फीसद मतदान हुआ। इस दौरान बदलापुर के रूपचंद्रपुर के बूथ संख्या 222 पर जहां फर्जी मतदान को लेकर ईंट-पत्थर चले वहीं बक्सा के सड़ेंरी गांव के चार बूथों पर जिला पंचायत सदस्य पद के तीन प्रत्याशियों का नाम मतपत्र से गायब होने पर लगभग दो घंटे तक मतदान बाधित रहा। अधिकारियों के पहुंचकर समझाने व चूक स्वीकारने तथा चुनाव आयोग को पत्र लिखने के आश्वासन के बाद मतदान शुरू हुआ।

फर्जी वोटिंग को लेकर पथराव

बदलापुर विकास क्षेत्र के मतदान केंद्र रुपचंद्रपुर के बूथ संख्या 222 पर फर्जी वोटिंग को लेकर प्रधान पद के दो प्रत्याशियों में जमकर ईंट पत्थर चले। जिसमें चार लोग घायल हैं।  घायलों को उपचार हेतु सीएचसी ले जाया गया। तनाव को देखते हुए प्रभारी निरीक्षक पवन उपाध्याय भारी फोर्स के साथ बूथ पर डटे रहे। उक्त गांव में विजयकुमारी सिंह पत्नी शिवनारायण सिंह व कुसुम सिंह पत्नी दिनेश सिंह प्रधान पद की प्रत्याशी है। जब गांव का एक व्यक्ति वोट देने जा रहा था तो फर्जी वोटिंग को लेकर दोनों पक्ष भिड़ गये। देखते ही देखते ईंट-पत्थर चलने लगे। परिणाम स्वरुप एक पक्ष से आदर्श सिंह व कृष्णा सिंह तथा दूसरे पक्ष से मनीष सिंह व कमलेश सिंह घायल हो गये हैं। सिकरारा के बिसावा बूथ पर मारपीट के बाद मतदान रुक गया, वहीं सुरक्षा कारणों से मौके पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। 

धारिकपुर बूथ पर एक घंटे देर से शुरू हुआ मतदान

सुजानगंज ब्लाक क्षेत्र के धारिपुर बूथ पर बीडीसी के बैलेट पेपर बदल जाने की वजह से एक घंटे देर से मतदान शुरू हुआ। धारिकपुर बूथ पर बीडीसी के कुल आठ प्रत्याशी हैं, जबकि बैलेट पेपर में केला का पेड़ जो आठवें स्थान पर था वह बैलेट पेपर में था ही नहीं। जब प्रत्याशी को पता चला और उसने विरोध जताया तो बैलेट पेपर दूसरा मंगवाया गया, जिससे करीब एक घंटे देर से मतदान शुरू हुआ।

प्रत्याशियों का नाम मतपत्र से गायब, नौ बजे से मतदान रुका

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भारी गड़बड़ी सामने आई है। जिला पंचायत सदस्य पद के तीन प्रत्याशियों का नाम मतपत्र से ही गायब हो गया है। इस बात की जानकारी जब प्रत्याशियों को हुई तो उन्होंने पहुंचकर हंगामा किया और मतदान रोक दिया। मामला बक्शा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सड़ेरी का है। हालात को काबू करने में एसडीएम, सेक्टर मजिस्ट्रेट व सीओ मौके पर डटे रहे।

ग्राम सभा सड़ेरी के मतदान केंद्र पर बूथ संख्या 45, 46, 47, 48 पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। वार्ड संख्या 24 में जिला पंचायत सदस्य पद पर 13 प्रत्याशी मैदान में है। जब करीब नौ बजे एक प्रत्याशी नवी यादव को मतदाता ने वोट डालने के बाद बताया कि जिला पंचायत सदस्य पद पर उनका नाम व चुनाव चिन्ह नहीं है। इसके बाद प्रत्याशी ने मौके पर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। उसने तुरंत आरओ से कहकर मतदान रोकवा दिया। वहीं आरओ का कहना है कि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मैदान में कुल 12 प्रत्याशी है। वहीं इस बूथ प्रधान व बीडीसी के प्रत्याशियों की तरफ से अन्य पदों पर मतदान चालू कराने की बात कही जा रही है।

प्रथम चरण में जिले में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को सुबह सात से शुरू हो गया। इसके लिए सभी 21 ब्लाकों में 1798 मतदान केंद्र व 5106 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जहां 83 जिला पंचायत सदस्य, 1737 ग्राम प्रधान, 2027 क्षेत्र पंचायत व 21729 ग्राम पंचायत सदस्यों का चुनाव करने के लिए मतदाता अपने मत का प्रयोग कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए शाम छह बजे तक करेंगे।

मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां बुधवार की देरशाम तक सभी मतदेयस्थलों पर पहुंचकर उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था। जहां मतदान की तैयारी सुबह छह बजे से ही शुरू हो गई। साढ़े छह बजे तक सभी व्यवस्थाओं का दुरुस्त कर लिया गया और मतदाता  भी केंद्र पर पहुंचने लगे थे। इस दौरान जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया और कोविड से बचाव को लेकर आवश्यक दिशा-निर्दश दिया। कुछ स्थानों पर एजेंटों को बनाने को लेकर थोड़ी समस्या हुई, लेकिन बाद में इसे भी दूर कर दिया गया। सात बजते ही मतदान शुरू हो गया। मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क भी बनाया है। जहां मतदाताओं की थर्मल  स्क्रीनिंग के साथ ही हाथों को सैनिटाइज कराया गया।

जिले में कुल 36 लाख, 29 हजार, 704 मतदाता हैं। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए 24 हजार मतदान कर्मियों को लगाया गया है। इसके साथ ही पूरे चुनाव क्षेत्र को 214 सेक्टर, 37 जोन व छह सुपर जोन में विभाजित किया गया है। इस दौरान ग्राम प्रधान के 1740 पदों के लिए 12052, ग्राम पंचायत सदस्य के 21729 पदों के लिए कुल 4995, 2027 क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 9669 व 83 जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 1272 प्रत्याशी मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.