जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर 17 सितंबर को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा कारीगरों व शिल्पकारों को समृद्ध करने के लिए भारतीय क्षमता का सुदृढ़ीकरण यानी स्पिन स्कीम (स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल आफ इंडिया) केंद्रीय एमएसएमई राज्यमंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा द्वारा लांच की जाएगी। इसके अतिरिक्त तीन अन्य कार्यों का उद्दाटन भी किया जाएगा। इसमें खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रीता वर्मा, आयोग के ही सदस्य जय प्रकाश गुप्ता व उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश समेत अन्य लोग भी मौजूद रहेंगे।

भारतीय क्षमता का सुदृढ़ीकरण योजना असल में पहले की याेजनाओं से लाभान्वित हुए उन लोगों को चिह्नित करेगी और उन्हें ऋण देगी। और घर के अन्य सदस्यों विद्युत चालित चाक उपलब्ध कराकर समृद्ध किया जाएगा। लहरतारा रत्नाकर बैंक लिमिटेड (आरबीएल) द्वारा लाभार्थियों को चयनित करके ऋण दिया जाएगा। पहले लाभार्थी से 10 फीसद लेकर चाक दिया जाता था लेकिन अब लाभार्थी को ऋण पर चाक उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे निर्धारित किस्तों में जमा करेगा। इस प्रकार पूरे किट का मूल्य 20 हजार रुपये है। इसमें तीन हजार रुपये कच्चे सामग्री के लिए दिया जाएगा। बाकी 17 हजार रुपये 33 किस्तों में बैंक को लौटाना होगा।

आरबीएल की शाखाएं हर जगह हैं। इसके माध्यम से चाक बनाने वाली कंपनी को ये बैंक पैसा भेज देगा। विभाग द्वारा आरबीएल को चिह्नित नामों की सूची दी जाएगी। विभाग को कंपनी चाक उपलब्ध करेगी। फिर चिह्नित लोगों को विभाग चाक देगा। कारीगरोंं को 10 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिर मशीन और प्रमाण पत्र दिया जाएगा। दूसरी ओर जहां बैंक नहीं है, वहां पर भी चाक उपलब्ध कराए जाएंगे।

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक डीएस भाटी ने बताया कि स्पिन स्कीम की लांचिंग पूरे देश के लिए की जा रही है। इसके जरिए विद्युत चालित चाक के लिए चिह्नित लोगों को ऋण दिया जाएगा।

होंगे कार्यक्रम

सेवापुरी स्थित खादी ग्रामोद्योग विद्यालय में सघन क्षेत्र विकास समिति में दो हजार बांस के पौधारोपण समेत विद्यालय में एनएमसी चरखे के प्रशिक्षण, तालाब सौंदर्यीकरण व चारों ओर पाथ-वे व विद्यालय परिसर में इंटरलाकिंग ईंट से निर्मित सड़क का उद्घाटन किया जाएगा। वहीं लोहता के भट्टी में काशी पोटरी क्लस्टर का उद्घाटन किया जाएगा।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty