चंदौली, जेएनएन। खराब मौसम के कारण ऐन मौके पर रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का हेलीकॉप्टर प्रयागराज से टेक आफ नहीं कर सका। इस कारण उन्होंने सैयदराजा महोत्सव को टेलीफोन पर संबोधित किया । जिसमें उन्होंने पहले तो नहीं पहुंचने की बात को लेकर खेद व्यक्त किया। फिर कहा चंदौली जनपद के विकास में धन की कमी का रोड़ा कतई नहीं आने दिया जाएगा।

चंदौली जनपद के विकास में यहां के स्थानीय सांसद व केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे के अलावा स्थानीय विधायक गण का विशेष भूमिका है । हमें पूरी उम्मीद है की जन भावनाओं के अनुरूप केंद्र सरकार व सूबे की सरकार आयुष्मान भारत के तहत अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सेहतमंद बनाने के साथ गरीब, असहाय, महिलाओं, बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व आवास जैसी तमाम मूलभूत सुविधाओं को देकर उन्हें विकास की मुख्यधारा से जोड़ने में सफल होगी । इस प्रकार भाजपा की सरकारें जन भावनाओं के अनुरूप न केवल चंदौली जनपद अपितु सम्पूर्ण देश को विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर कर रहीं हैं। इस कार्य में हमें जनता के सहयोग की बहुत जरूरत है और उम्मीद है कि हम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

437 करोड़ की 70 विकास कार्यों की सौगात

खराब मौसम के कारण डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का हेलीकाप्टर प्रयागराज से उड़ नहीं सका। ऐसे में सड़क मार्ग से वाराणसी से सैयदराजा के जमानिया मोड़ पहुंचे केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री व सांसद डॉ महेन्द्रनाथ पांडेय ने बटन दबाकर परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जिले को 437 करोड़ की 70 विकास कार्यों की सौगात मिली है। सांसद ने क्षेत्र के विकास के लिए प्रदेश सरकार का धन्यवाद दिया। साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार के कार्यों का बखान किया। उन्होंने कहा कि जहां भी जाता हूँ विकास की ही धुन सवार रहती है। जिले को सड़कों और पुलों की सौगात मिली है। नौबतपुर अब मेडिकल कालेज के लिए जाना जाएगा। यहाँ बनने वाला मेडिकल कालेज देश का पहला हाइवे किनारे स्थित मेडिकल कालेज होगा। केंद्र और प्रदेश सरकार विकास के मुद्दे पर काम कर रही है। गरीब, किसान, नौजवान, आदिवासियों को इसका लाभ मिल रहा है। सभी को आवास, हर घर को बिजली, एलपीजी कनेक्शन, शौचालय आदि का लाभ दिया जा रहा। सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

सैयदराजा में विकास के लिए 437 करोड़ 99 लाख रुपये की सौगात देकर धान के कटोरे को लबालब करने के लिए परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया गया। लोकनिर्माण विभाग की 1412 लाख रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और 2728 लाख के कार्यों का लोकार्पण हुअा। सेतु निर्माण इकाई के नौ कार्यों के शिलान्यास का कार्यक्रम भी तय है, उसकी अनुमानित लागत 39658 लाख रुपये है। सड़कों की सुधरेगी सेहत, विकास को गति उप मुख्यमंत्री 27 किमी लंबी तकरीबन 14 करोड़ 12 लाख रुपये लागत की 26 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें चंदौली, सकलडीहा सैदपुर मार्ग पर कट स्टोन, इंटर लाङ्क्षकग, डीप ड्रेन और आरसीसी बाक्स कलवर्ट निर्माण, विरना में मुसहर बस्ती संपर्क मार्ग, नेकनाम पुर में हरिजन बस्ती संपर्क मार्ग, बिसौरा संपर्क मार्ग का नव निर्माण, वाजिदपुर संपर्क मार्ग का नव निर्माण आदि कार्य शामिल हैं। लोक निर्माण विभाग की ही 27 करोड़ 28 लाख रुपये लागत की 35 परियोजनाओं का लोकापर्ण कर जनता को समर्पित किया। प्रमुख कार्यों में पड़ाव मुगलसराय, पंचफेड़वा मार्ग का नवीनीकरण, चंदौली से सैदपुर मार्ग की सतह सुधार का कार्य, डुही, सुही सेकेरा होते हुए चंदौली नहर तक मार्ग का निर्माण, मसोई से हड़ौरा संपर्क मार्ग आदि सम्मिलित हैं। सेतु निर्माण इकाई की 396 करोड़ 58 लाख रुपये लागत की नौ परियोजनाओं के शिलान्यास के तहत लेफ्ट कर्मनाशा नहर पर पंचवनिया गांव के पास आरसीसी पुलिया का निर्माण और नौगढ़, मझगांवा तिवारीपुर से देवदत्तपुर मार्ग पर लघु सेतु का निर्माण शामिल है। नौ रेल ओवर ब्रिज, पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत कर्मनाशा, सैयदराजा रेल सेक्सन के समपार संख्या 75, डीएफसीसी के समपार संख्या 76, 78, अलीनगर सकलडीहा मार्ग पर डीएफसीसी के समपार संख्या 83 बीटी, मुगलसराय गया लाइन पर समपार संख्या 81 सीटी, कर्मनाशा, सैयदराजा रेल लाइन के समपार संख्या 70 सी व 71सी, मुगलसराय गया लाइन के समपार संख्या 74 सी सैयदराजा-कर्मनाशा रेलवे स्टेशन के समपार संख्या 72 ए पर दो लेन उपरिगामी सेतु शामिल है।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस