Move to Jagran APP

मंड़ुआडीह स्टेशन पर शिफ्ट पांच ट्रेनों का समय बदला, प्लेटफार्म नंबर आठ से चलेगी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस

कैंट स्टेशन पर प्रस्तावित रीमाडलिंग के कार्य को रफ्तार देने के लिए यहां से चलने वाली पांच महत्वपूर्ण ट्रेनों को मंडुवाडीह शिफ्ट कर दिया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 11:39 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 05:11 PM (IST)
मंड़ुआडीह स्टेशन पर शिफ्ट पांच ट्रेनों का समय बदला, प्लेटफार्म नंबर आठ से चलेगी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस
मंड़ुआडीह स्टेशन पर शिफ्ट पांच ट्रेनों का समय बदला, प्लेटफार्म नंबर आठ से चलेगी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस

वाराणसी, जेएनएन। कैंट स्टेशन पर प्रस्तावित रीमाडलिंग के कार्य को रफ्तार देने के लिए यहां से चलने वाली पांच महत्वपूर्ण ट्रेनों को मंडुवाडीह शिफ्ट कर दिया गया है। नए वर्ष से चलने वाली ट्रेनें बदले समय पर गंतव्य को प्रस्थान करेगी। खास ये है कि यात्रियों की क्षमता और दबाव के अनुरूप काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को मंड़ुआडीह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर आठ से चलाया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बाबत गुरुवार को मंडल कार्यालय में पत्रकारों से मुखातिब हुए डीआरएम वीके पंजियार ने ट्रेनों के परिचालन संबधित जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस सहित अन्य पांच महत्वपूर्ण ट्रेनें नए साल यानी जनवरी 2020 से मंड़ुआडीह स्टेशन से चलाने का निर्णय लिया गया है। रेलवे प्रशासन की ओर से अधिसूचना के साथ ही शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

सिटी स्टेशन की बढ़ी क्षमता

टर्मिनल स्टेशन के तौर पर विकसित सिटी स्टेशन से भी टे्रनों की संख्या बढ़ाने की कवायद चल रही है। मंड़ुआडीह स्टेशन के बाद अब पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन का सारा ध्यान सिटी स्टेशन की तरफ केंद्रीत हो चुका है। यहां पहले से गोरखपुर और छपरा रूट के लिए पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरु हो चुका है। यात्रियों की क्षमता के अनुरुप यहां सुविधाएं भी विकसित की जा चुकी है। डीआरएम वीके पंजियार की माने तो आने वाले दिनों में यहां टे्रनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

इनका बदला स्टेशन

-02 जनवरी से वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 14257 वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस मंडुआडीह से 13.30 बजे रवाना होगी।

-03 जनवरी से वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 12166 वाराणसी-लोकमान्य तिलक टर्मिनस रत्नागीरी एक्सप्रेस मंडुआडीह से 20.20 बजे रवाना होगी।

-02 जनवरी से वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 11108 वाराणसी-ग्वालियर बुंदेलखंड एक्सप्रेस मंडुआडीह से 16.30 बजे रवाना होगी।

-04 जनवरी से वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 21108 वाराणसी-खजुराहो बुंदेलखंड लिंक एक्सप्रेस मंडुआडीह से 16.30 बजे रवाना होगी।

-05 जनवरी से वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 19058 वाराणसी-उधना एक्सप्रेस मंडुआडीह से 04.50 बजे रवाना होगी।

नोट-02 अप्रैल से ट्रेन नंबर 14257 काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का परिवर्तित नंबर 15127 तथा 14258 का परिवर्तित नं. 15128 हो जाएगा।

कोहरे ने बिगाड़ी ट्रेनों की चाल

घने कोहरे के कारण गुरुवार को ट्रेनों का परिचालन बिगड़ गया। नई दिल्ली समेत उत्तर क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनें कई घंटे तक विलंब रहीं। प्रभावित गाडिय़ां निर्धारित समय की बजाय मंड़ुआडीह और कैंट स्टेशन से घंटों देरी से प्रस्थान हुई।  स्वतंत्रता सेनानी - छह घंटे, मरुधर एक्सप्रेस - साढ़े छह घंटे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस - तीन घंटे, ताप्ती गंगा एक्सप्रेस - साढ़े तीन घंटे, किसान एक्सप्रेस - पांच घंटे, नई दिल्ली- मंडुवाडीह एक्सप्रेस - पांच घंटे, जलियावाला बाग - चार घंटे, मंडुवाडीह एक्सप्रेस - सात घंटे और शिवगंगा सुपरफास्ट दो घंटे लेट रही।

नहीं घुमा रोडवेज बसों का पहिया 

मौसम के बदले मिजाज का असर रोडवेज की परिवहन सेवा पर भी पड़ा। यहां यात्रियों के अभाव में विभिन्न रूट की दर्जनों बसें खड़ी रहीं। वहीं, विभाग को मुनाफा देने वाली कई बसों के लोड फैक्टर का स्तर भी काफी कम रहा। इधर, कम दृश्यता और सुरक्षा की दृष्टि से बसों की रफ्तार काफी धीमी कर दी गई थी। कानपुर व लखनऊ रूट की बसें दो से चार घंटे लेट से कैंट डिपो पहुंची।

यात्रियों को फजीहत

कोहरे के चलते यात्रियों को दोहरी मार झेलनी पड़ी। एक तरफ गाडिय़ों की लेटलतीफी वहीं दूसरी ओर ठंड और ठिठुरन के बीच रेलवे और बस स्टैंड पर प्रतिक्षा करना भारी पड़ रहा था। वहीं रोडवेज और रेलवे प्रशासन की ओर से कोई प्रबंध नहीं किया गया था। अलाव और ठंडी से राहत प्रदान करने वाली कोई व्यवस्था नहीं दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.