वाराणसी, जेेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशीवासियों को " काशी- केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात देंगे। शुक्रवार को रेलवे बोर्ड ने नई ट्रेन का आधिकारिक शेड्यूल जारी कर दिया। 17 जनवरी को पूर्वाह्न 11.12 बजे यह ट्रेन कैंट स्टेशन स्थित प्लेटफार्म नंबर एक से प्रस्थान करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर केवड़िया को देश के विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ने के लिए प्रस्तावित अन्य सात ट्रेने व रेलवे की परियोजनाएं राष्ट्र के नाम समर्पित होंगी।

गाड़ी संख्या-09130 बनकर चलेगी उद्घाटन ट्रेन

उद्घाटन ट्रेन पहले दिन 17 जनवरी को गाड़ी संख्या- 09130 बनकर चलेगी। पूर्वाह्न 11.12 बजे चलकर अगले दिन दोपहर 2.12 बजे केवड़िया (गुजरात) पहुचेगी। इसके बाद गाड़ी संख्या- 09103- 04 का नियमित संचालन किया जाएगा। प्रयागराज, मानिकपुर, सतना,कटनी, जबलपुर, इटारसी, खंडवा, भुसावल,सूरत व बड़ोदरा सहित विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव होगा।

ट्रेन की बुकिंग शुरू

काशी-केवड़िया सुपरफास्ट का शेड्यूल जारी होते ही शुक्रवार की शाम बुकिंग शुरू हो गया। रेलवे प्रशासन ने पहले फेरे की शुल्क रहित योजना में कुछ बदलाव किया है। हालांकि कुछ विशिष्ट यात्रियों को यादगार सफर बनाने के लिए उन्हें कंप्लीमेंट्री टिकट भेंट किया जाएगा। रेलवे प्रशासन की तरफ से किराए की सूची भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर लोड कर दी गई है। इस ट्रेन में सफर करने को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह दिखा। टिकट का विकल्प खुलते ही सीटे धड़ाधड़ बुक होने लगी।

आज होगा रिहर्सल

काशी-केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन के उद्घाटन का शनिवार को रिहर्सल किया जाएगा। एक दिन पहले पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने ब्रांच अफसरों के साथ शुक्रवार को कैंट स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लिया। यहां प्लेटफार्म नंबर एक के पूर्वीछोर पर लगने वाली एलईडी स्क्रीन व अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की जानकारी ली। इस मौके पर सीनियर डीसीएम (फ्रेट) अजित कुमार सिन्हा,एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, निदेशक आनन्द मोहन समेत अन्य रेल अफसर मौजूद रहे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप