Move to Jagran APP

अब पासपोर्ट वेरिफिकेशन में भी जियो टैगिंग, सत्यापन को आवेदक के घर जाएगी पुलिस

पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस महकमे की दौड़ व साहब को खुश करने के झंझट से अब मुक्ति मिल जाएगी। पासपोर्ट बनाने के दौरान पुलिस सत्यापन की अनिवार्यता होती है।

By Vandana SinghEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 02:34 PM (IST)
अब पासपोर्ट वेरिफिकेशन में भी जियो टैगिंग, सत्यापन को आवेदक के घर जाएगी पुलिस
अब पासपोर्ट वेरिफिकेशन में भी जियो टैगिंग, सत्यापन को आवेदक के घर जाएगी पुलिस

वाराणसी, [कृष्ण बहादुर रावत]। पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस महकमे की दौड़ व साहब को खुश करने के झंझट से अब मुक्ति मिल जाएगी। पासपोर्ट बनाने के दौरान पुलिस सत्यापन की अनिवार्यता होती है। आवेदक को पुलिस वाले थाने और एलआइयू वाले कार्यालय फोन कर बुलाते हैं, लेकिन जियो टैगिंग के कारण अब यह व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। अब सत्यापन और जियो टैगिंग के लिए उन्हें आवेदक के घर तक जाना ही होगा।

loksabha election banner

पुलिस व एलआइयू को स्मार्ट फोन

पासपोर्ट सेल का कार्य देखने वाले पुलिस विभाग व एलआइयू के लोगों को स्मार्ट फोन से लैस किया जाएगा। ये लोग आवेदक के घर जाएंगे और मौके से ही आवेदक के साथ उसके निवास स्थान की फोटो लेंगे। फिर उसे स्कैन कर पासपोर्ट कार्यालय भेजेंगे। इससे पासपोर्ट बनने में लगने वाला दो-तीन का समय बचेगा।

 दो दिन में मिलती साक्षात्कार तिथि

सहायक पासपोर्ट अधिकारी देवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि हमारी कोशिश है कि कम समय में आवेदक को पासपोर्ट मिल जाए। अगर सभी कालम सही से भरा है तो दो दिन के अंदर साक्षात्कार की तिथि मिल जाती है। विभाग तत्काल पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों को और सुविधा देने जा रही है। उनके पास आधार, बिजली बिल व फोटो लगी बैंक पासबुक है तो अन्य कागजात की जरूरत नहीं होगी।

दलाल के माध्यम से न करें आवेदन

पासपोर्ट सेवा केंद्र में रोज नए पासपोर्ट के करीब नौ सौ आवेदनों का निबटारा किया जाता है। इसे और बढ़ाने का प्रयास हो रहा। पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को खुद फार्म भरना चाहिए या पासपोर्ट सेवा केंद्र में मदद लेनी चाहिए। दलाल के माध्यम से कभी भी आवेदन न करें।

 आवेदन शुल्क

15 वर्ष से कम

 सामान्य - 1000

 तत्काल - 3000

15 से 18 वर्ष

सामान्य- 1000

तत्काल-  3000

18 वर्ष से ऊपर

सामान्य-  1500

तत्काल-  4000- 60 पेज

-         3500- 36 पेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.