Move to Jagran APP

चांदी के रंग बिरंगे नोट इस दीपावली पर बाजार में बिखेर रहे चमक, कहीं ज्वेलरी पर बीमा तो कहीं मिल रहा उपहार

दुकानों एवं प्रतिष्ठानों पर आभूषण सज चुके हैं और प्रतिष्ठानों द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के आफर दिए जा रह हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 08:30 AM (IST)
चांदी के रंग बिरंगे नोट इस दीपावली पर बाजार में बिखेर रहे चमक, कहीं ज्वेलरी पर बीमा तो कहीं मिल रहा उपहार
चांदी के रंग बिरंगे नोट इस दीपावली पर बाजार में बिखेर रहे चमक, कहीं ज्वेलरी पर बीमा तो कहीं मिल रहा उपहार

आजमगढ़, जेएनएन। हैरान न हों, यह नोट नहीं बल्कि चांदी के बने रंग बिरंगे विशेष आकर्षण हैं। इस दीपावली में रंग बिरंगे चांदी के नोटाें की करेंसी चमक नहीं बल्कि अपने रंग बिखेर रही है। यह इस दीवाली और धरतेरस पर सराफा बाजार की विशेष पेशकश है। वहीं दीपावली एवं धनतेरस पर्व पर सराफा बाजार में तैयारियों जोरों से चल रही है। दुकानों एवं प्रतिष्ठानों पर आभूषण सज चुके हैं और प्रतिष्ठानों द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के आफर दिए जा रह हैं। वर्तमान समय में कुछ ज्वेलरी की दुकानों में सन्नाटा पसरा हुआ है तो कुछ प्रतिष्ठानों पर चहल-पहल दिखनी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि सोमवार से बाजार गुलजार होगी। 

loksabha election banner

सराफा बाजार में एक से बढ़कर एक डिजाइनर आभूषण उपलब्ध हैं। नए डिजाइन में गले का हार, झाला, सोने-चांदी के सिक्के, नोट, बर्तन व गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां उपलब्ध हैं। सराफा बाजार में अभी सन्नाटा पसरा हुआ है लेकिन व्यवसायी सोमवार से बाजार चढऩे की उम्मीद लगा रहे हैं। कुछ व्यवसायियों का कहना है कि मंदी के चलते सोने व चांदी के दाम में उछाल आ गया है, जिसके कारण ग्राहक नहीं आ रहे हैं। पूर्व में सब लोग दीपावली व धनतेरस के शुभ मुहूर्त में सोने-चांदी को खरीदकर रख लेते थे जो कभी भी काम आता था। इधर कुछ दिनों से सोने व चांदी के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। बताया जाता है कि आने वाले कुछ दिनों में सोने व चांदी के रेट में कमी आएगी। इसलिए लोग रेट कम होने का इंतजार कर रहे हैं। 

 

ग्राहकों के लिए आकर्षक उपहार

सराफा व्यवसायी दीपावली पर ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के आफर दे रहे हैं। पुरानी कोतवाली स्थित रामेश्वर प्रसाद सर्राफ में जेवर खरीदने पर ग्राहकों को जेवर का इंश्योरेंस फ्री किया जा रहा है। जेवर चोरी हो जाने या छिनैती की स्थिति में ग्राहकों को दोबारा जेवर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं फुन्नर सेठ प्रकाश सेठ सर्राफ में प्रत्येक खरीद पर निश्चित उपहार का आफर दिया जा रहा है। रानी की सराय स्थित सोनी ज्वेलर्स पर जितना सोना खरीदो उतना चांदी पाओ का आफर दिया जा रहा है। 

चंद्रयान-टू जेवर की धूम

इस बार बाजार में चंद्रयान-टू माडल के जेवर उपलब्ध होने की उम्मीद है। बाजार में अभी चंद्रयान-टू के जेवर उपलब्ध नहीं हैं लेकिन सोमवार से बाजार में उपलब्ध होने की बात की जा रही है। रामेश्वर प्रसाद सर्राफ के आशीष गोयल का कहना है कि चंद्रयान-टू माडल हार, झुमका आदि जेवर की बुङ्क्षकग की गई है। सोमवार तक प्रतिष्ठान पर आ जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार चंद्रयान-टू माडल जेवर की बिक्री ज्यादा होगी। 

 

पुरानी कोतवाली स्थित रामेश्वर प्रसाद सर्राफ के आशीष गोयल का कहना है कि आर्थिक मंदी के कारण ग्राहक कम आ रहे हैं। मार्केट में कैश नहीं है, कार्ड से खरीदारी हो रही है। चंद्रयान-टू का नया जेवर आने वाला है, उम्मीद है कि उसकी मांग बढ़ेगी। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मार्केट की कम उम्मीद है। 

सराफा व्यवसायी आशीष कुमार अग्रवाल का कहना है कि मंदी के कारण बाजार में उत्साह नहीं है। इसलिए ज्यादा आभूषण नहीं मंगाया गया है। हर वर्ष इस समय दुकान पर भीड़ लग जाती थी लेकिन मंहगाई के चलते ग्राहक नहीं आ रहे हैं। सोमवार से ग्राहक बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। 

फुन्नर सेठ प्रकाश सेठ सर्राफ के प्रकाश सेठ का कहना है कि आनलाइन खरीदारी की वजह से सराफा बाजार में मंदी का प्रभाव पड़ रहा है। लोग आनलाइन खरीदारी कर रहे हैं जो पैसा सीधे बाहर जा रहा है। इसकी वजह से मार्केट में पैसा नहीं रह गया है। दीपावली व धनतेरस पर ग्राहकों को प्रत्येक खरीद पर निश्चित उपहार दिया जा रहा है।

कनक ज्वेलर्स के गिरीश अग्रवाल का कहना है कि मार्केट पूर्व की तरह ही रहेगा। इस वर्ष नए-नए डिजाइन में आभूषण उपलब्ध हैं। नए डिजाइन में आभूषण महिलाएं पसंद कर रही हैं। 

रानी की सराय निवासी सोनी ज्वेलर्स राकेश सोनी का कहना है कि सोने-चांदी के भाव में बढ़ोत्तरी से बाजार में सन्नाटा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सोने चांदी की कीमत ज्यादा हो गई है। लोग सस्ता होने की राह देख रहे हैं। दीपावली में सोना की खरीद पर उतना चांदी फ्री दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.