Move to Jagran APP

Jagran Forum : पांच वर्ष में बदल गई काशी-प्रयागराज की दशा और दिशा, बोले रेल मंत्री पीयूष गोयल

वाराणसी में शनिवार को जागरण फोरम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पांच वर्ष में बदल गई काशी-प्रयागराज की दशा और दिशा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 10:35 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 10:35 PM (IST)
Jagran Forum : पांच वर्ष में बदल गई काशी-प्रयागराज की दशा और दिशा, बोले रेल मंत्री पीयूष गोयल
Jagran Forum : पांच वर्ष में बदल गई काशी-प्रयागराज की दशा और दिशा, बोले रेल मंत्री पीयूष गोयल

वाराणसी, जेएनएन। मिशन विकास काशी-प्रयागराज (नया भारत : नया उत्तर प्रदेश) पर दैनिक जागरण के फोरम का समापन सत्र बेहद अहम रहा। इस सत्र में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने न सिर्फ काशी और प्रयागराज में हाल के वर्षों में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी दी बल्कि उन्होंने लोगों के सवालों के जवाब भी दिए।

loksabha election banner

दैनिक जागरण वाराणसी के संपादकीय प्रभारी मुकेश कुमार का सबसे अहम सवाल रहा कि वह समय कब आएगा जब स्टेशन पहुंचने पर कन्फर्म टिकट मिलेगा व वेटिंग टिकट का सिस्टम खत्म हो जाएगा। एक और खास सवाल यह था कि ट्रेनें कब समय से पहुंचेगी। इस पर रेलमंत्री ने जवाब दिया कि यह बड़ा लक्ष्य है, मगर मुश्किल नहीं। इस पर काम शुरू हो गया है। टिकट की ब्लैक मार्केटिंग पर अंकुश लगाया जा रहा है। दलाली बंद कराई जा रही। दलालों के खिलाफ हाल ही में बड़ी कार्रवाई कराई गई है। पांच हजार से ज्यादा दलालों को जेल भेजा जा चुका है। आठ सौ से ज्यादा दलालों को ब्लैकलिस्ट किया गया है जल्द ही उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी।

 

एजेंटों द्वारा अब टिकट नहीं बिकेगा, शीघ्र ही आमजन सीधे टिकट खरीद सकेंगे। ट्रेनें बढ़ाई जा रही हैं। रेलवे ट्रैक का जाल बिछाया जा रहा है। काशी से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन शुरू हुई है जिससे यात्रा आरामदेह हुई है। काशी और प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश से कई नई ट्रेनें चलाई गई हैं। ट्रेनों की पंचुअलिटी पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके लिए डेटा इकट्ठा करने का काम हो रहा है। ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर निगरानी शुरू कराई गई है। इसमें आमजन के भी सहयोग की अपेक्षा है। पीयूष गोयल के पास वाणिज्य मंत्रालय भी है इसलिए इस विभाग से संबंधित भी कई प्रश्न पूछे गए। स्वदेशी उद्योगों को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए टैक्स व अन्य रियायतों के बारे में भी मंत्री ने लोगों की जिज्ञासा शांत की। कहा कि विश्व भर में कमजोर हो रही अर्थव्यवस्था का भारत को भी कुछ खामियाजा भुगतना पड़ सकता है मगर केंद्र सरकार का जिस पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का दृढ़ संकल्प व लक्ष्य लेकर चल रही है यह सरकार का साहस ही है जो किसी भी संकट से बचाएगा। उन्होंने कहा इस लक्ष्य को पूरा करने में उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका होगी।

जागरण में अनवॉयस्ड व बैलेंस्ड न्यूज

केंद्रीय मंत्री ने सामाजिक सरोकारों से लेकर मिशन विकास में दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना की। कहा कि जागरण में अनवॉयस्ड व बैलेंस्ड न्यूज होती है। देश में जागरण की तरह बहुत मीडिया हाउस ही हैं जो न्यूज देते हैं, अधिकांश तो अपनी व्यूज देते हैं। जागरण समूह ने पत्रकारिता का दर्शन पदस्थापित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.