Move to Jagran APP

वाराणसी में अंत्येष्टि स्थल से उठी आंच की जांच में सब पास, टीम मौका मुआयना कर देंगी अंतिम रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र पांडेय की तरफ से चंदोली में अंत्येष्टि स्थलों के निर्माण में अनियमितता बरतने की शिकायत की गई थी। इसी क्रम में जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले के 38 अंत्येष्टि स्थल की जांच एडीओ की अगुवाई में आरईएस की टीम ने की।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 11:01 AM (IST)
वाराणसी में अंत्येष्टि स्थल से उठी आंच की जांच में सब पास, टीम मौका मुआयना कर देंगी अंतिम रिपोर्ट
डा. महेंद्र पांडेय की तरफ से चंदोली में अंत्येष्टि स्थलों के निर्माण में अनियमितता बरतने की शिकायत की गई थी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र पांडेय की तरफ से चंदोली में अंत्येष्टि स्थलों के निर्माण में अनियमितता बरतने की शिकायत की गई थी। इसी क्रम में जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले के 38 अंत्येष्टि स्थल की जांच एडीओ की अगुवाई में आरईएस की टीम ने की। टीम की ओर से जांच रिपोर्ट दे दी गई है। टीम ने इतना अवश्य माना है कि पंचायतो की ओर से देखरेख की समुचित व्यवस्था न करने की वजह से कई अंत्येष्टि स्थल पर गंदगी, दीवार टूटना, शौचालय में दरवाजा मौके पर न मिलना सामने आया। मौके पर ही पंचायतों के अधिकारियों ने ठीक भी कराया।

loksabha election banner

डीएम ने जांच संग गड़बड़ी ठीक कराने का दिया था निर्देश : जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने अंत्येष्टि स्थल की जांच के साथ ही छोटी गड़बडियो को मौके पर ठीक कराने का निर्देश दिया था। साथ ही मानक की अनदेखी कर हुए निर्माण पर कार्रवाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया था लेकिन कहीं भी बडी गड़बड़ी सामने नहीं आई।

कोविड की दूसरी लहर के समय उठे थे सवाल : कोविड की दूसरी लहर के दौरान जब गंगा नदी में शव बड़े पैमाने पर प्रवाहित करने का मामला उठा तो इसी दौरान पंचायतों ने इस बात को स्वीकारा था कि गावों में बने अंत्येष्टि स्थल ठीक स्थिति में रहे होते तो लोग शव गंगा या अन्य नदियों में प्रवाहित नहीं किए होते। केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी इसी दौरान सामने आई थी।

जांच के बाद अब क्रास जांच : गांव की टीम की जांच के बाद जिले के नोडल अधिकारी इसकी अंतिम रिपोर्ट देंगे। ये टीम मौके पर जाकर स्थलीय जांच करेगी। इसके बाद जिलाधिकारी की ओर से उक्त क्रास रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.