Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी दे रहा झटका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी झटका दे रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 01:46 PM (IST)
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी दे रहा झटका
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी दे रहा झटका

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की वेबकास्टिंग में इंटरनेट कनेक्टविटी झटका दे रहा है। तमाम प्रयासों के बावजूद इंटरनेट कनेक्टविटी में रुकावट के चलते कई केंद्र बीच-बीच में कंट्रोल रूम की जद से बाहर हो जा रहे हैैं। इससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि शिक्षा महकमा इसे गंभीरता से लेकर ऐसे केंद्रों पर विशेष निगाह रखे है। जोनल व सेक्टर मजिस्टे्रट संग सचल दस्ते को ऐसे केंद्रों की नेट कनेक्टविटी के परीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

सोमवार को दोनों पालियों की परीक्षा में भी कई केंद्रों पर बीच-बीच में वेबकास्टिंग प्रभावित हुआ। कई केंद्र लखनऊ स्थित राज्य कंट्रोल रूम के रडार से गायब हो गए। ऐसी स्थिति में  शासन स्तर पर परीक्षा की मानीटङ्क्षरग के लिए गठित सेल का फोन बनारस के कंट्रोल रूम तक घनघनाने लगा। राजकीय क्वींस इंटर कालेज स्थित जिला कंट्रोल रूम ने संबंधित केंद्रों से संपर्क किया। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि नेट धीमा होने के कारण बीच-बीच में राज्य कंट्रोल रूम से संपर्क टूट रहा है। हालांकि सभी केंद्र जिला कंट्रोल रूम से संपर्क में हैं। फिर भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे केंद्रों पर सचल दस्ते भेजकर  फुटेज खंगाले गए। परीक्षा के दौरान शुचिता को लेकर कोई कमी नहीं मिली। केंद्रों को नेट पैक का डेटा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। कई केंद्रों से नैट पैक का डेटा बढ़ा लिया है। अब उनके यहां वेबकास्टिंग की समस्या दूर हो गई है।

नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में नोडल अधिकारी राज्य विज्ञान संस्थान के प्राचार्य डा. आशुतोष द्विवेदी ने भी निरीक्षण किया। उन्होंने सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा  दावा किया है।  

सरल तो किसी को कठिन लगा पेपर

द्वितीय पाली में इंटर रसायन शास्त्र का पेपर कुछ परीक्षार्थियों को सरल तो कुछ को कठिन लगा। ज्यादातर परीक्षार्थियों ने रसायन विज्ञान का पेपर सामान्य बताया। वहीं, कुछ परीक्षार्थियों को पेपर काफी लंबा लगा।

2116 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल व इंटर के 2116 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। प्रथम पाली में हाईस्कूल प इंटर की पंजाबी, उर्दू, गुजराती, बंगला, मराठी सहित अन्य अतिरिक्त विषयों की परीक्षा थी।  द्वितीय पाली में हाईस्कूल में संगीत वादन व इंटर में अर्थशास्त्र, वाणिज्य भूगोल, नागरिक शास्त्र व रसायन शास्त्र की परीक्षा थी।

क्वींस इंटर कालेज स्थित संकलन केंद्र के सह नियंत्रक डा. राजेश कुमार सिंह यादव के मुताबिक प्रथम पाली में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में पंजीकृत 1175 परीक्षार्थियों में से 1123 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में पंजीकृत 32311 में से 32247 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.