Move to Jagran APP

वाराणसी में कल से थम जाएगा इंटरनेशनल विमानों का आगमन, जानिए क्‍या हैं सुरक्षा की और तैयारियां

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने नया आदेश जारी कर 22 मार्च से एक सप्ताह तक इंटरनेशनल कामर्शियल विमानों पर रोक लगा दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 02:44 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 02:44 PM (IST)
वाराणसी में कल से थम जाएगा इंटरनेशनल विमानों का आगमन, जानिए क्‍या हैं सुरक्षा की और तैयारियां
वाराणसी में कल से थम जाएगा इंटरनेशनल विमानों का आगमन, जानिए क्‍या हैं सुरक्षा की और तैयारियां

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने नया आदेश जारी कर 22 मार्च से एक सप्ताह तक इंटरनेशनल कामर्शियल विमानों पर रोक लगा दिया है। ऐसे में अब रविवार से शारजाह और थाई स्माइल एयरवेज के विमानों का आवागमन भी वाराणसी एयरपोर्ट पर बंद हो जाएगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि कोरोना के मामले सामने आने के बाद पहले से ही वाराणसी एयरपोर्ट पर मिलिंडो एयर, थाई एयर एशिया और बुद्धा एयर ने अपनी उड़ानों पर रोक लगा दिया था। अभी तक वाराणसी एयरपोर्ट से बैंकाक के लिए थाई स्माईल एयरवेज और शारजाह के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान संचालित हो रहे हैं लेकिन इनपर भी रविवार से रोक लग जाएगी। ऐसे में सर्वाधिक समस्या उन विदेशी यात्रियों को भी समस्या का सामना करना पड़ेगा जो वाराणसी में भ्रमण करने के लिए आये हैं। इंटरनेशनल विमान सेवा बंद हो जाने के बाद अब इन यात्रियों को भी एक सप्ताह तक शहर में ही रुकना पड़ेगा। सूत्रों का कहना है कि स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो इस रोक की अवधि आगे भी बढ़ाई जा सकती है।

शारजाह में रोक के बाद खाली जा रहा है विमान

कोरोना वायरस के चलते संयुक्त अरब अमीरात द्वारा भी अपने देश में वीज़ा ऑन अराइवल पर रोक लगा दिया गया है। ऐसे में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शारजाह से यात्रियों को लेकर तो आ रहा है लेकिन वापस जाते समय विमान खाली जा रहा है। यही स्थिति बैंकाक से वाराणसी के बीच चल रहे थाई एयरवेज के विमान की भी है। बैंकाक से आते समय विमान खाली आ रहा है जबकि जाते समय यात्री मिल रहे हैं।

विदेश से आने वाले यात्रियों के हाथ में लग रहा होम क्वारंटाइन का स्टैम्प

विदेश से वाराणसी एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों के हाथ में होम क्वारंटाइन का स्टैम्प लगाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विदेश से आने वाली जो भी यात्री आ रहे हैं यदि उनके अंदर कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिल रहे हैं तब भी उनके हाथ पर होम क्वारंटाइन का स्टैम्प लगाया जा रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि यात्रियों के हाथ पर स्टैम्प लगा देने से उनकी पहचान आसानी से हो जाएगी। वहीं उनको हिदायत भी दिया जा रहा है कि वे 14 दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलें और न ही परिवार या अन्य लोगों से मिलें। यदि वे इसका उल्लंघन करते हैं तो पकड़े जाने पर उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में एयरपोर्ट के कार्यवाहक निदेशक आरके वर्मा ने बताया कि विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के हाथ के पंजे पर होम क्वारंटाइन का स्टैम्प लगाया जा रहा है। उनको घर से बाहर ना निकलने के सख्त हिदायत भी दी जा रही है। उन्होंने यह अपील भी किया है कि हाथ पर होम क्वारंटाइन स्टैम्प लगा कोई यात्री बाहर या भीड़भाड़ स्थान पर भ्रमण करता दिखाई दे तो उसे तत्काल घर जाने के लिए कहें। वह बात नहीं मानता है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें जिससे उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

सीआईएसएफ के द्वारा भी बरती जा रही विशेष सतर्कता

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के जवान विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। जवानों द्वारा कोरोना वायरस को मात देने की पूरी तैयारी है। सीआईएसएफ द्वारा पुराने बैरक के तरफ स्थित एक कक्ष में आइसोलेशन रूम बनाया गया है। यदि किसी सीआईएसएफ के जवान में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो तत्काल उसे आइसोलेशन रूम में रख दिया जाएगा। जवानों की ब्रीफिंग में भी एक मीटर की दूरी पर ही एकदूसरे जवान को खड़ा करवाया जा रहा है। इसके अलावा एयरपोर्ट से जाने वाले सभी यात्रियों की सीआईएसएफ के जवानों द्वारा इंफ्रारेट थर्मल स्कैनर मशीन के माध्यम से थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। इस बारे में कमांडेंट सुब्रत झा ने बताया कि वाराणसी एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के जवानों द्वारा हमेशा मास्क लगाया जा रहा है साथ ही हाथ को समय-समय पर एल्कोहलिक सेनेटाइजर से धोया जा रहा है।

अब एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से धुलवाई जा रही ट्रालियां

ट्राली सेनेटाइजर से न धुलवाने के मामले को लेकर अधिकारियों ने गंभीर रुख अख्तियार किया है। ट्रालियों को शाम के समय विमानों का आवागमन हो जाने के बाद उन्हें सेनेटाइजर से धुलवाया जा रहा है। ट्रालियों के अलावा बकेट, रेलिंग, कन्वेयर बेल्ट तथा अन्य स्थानों पर भी वैक्सीन का छिड़काव किया जा रहा है। यात्रियों के माध्यम से कोरोना न फैले इसको ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन में कई जगह सैनिटाइजर भी रखवा दिया गया है। यात्रियों को भी संदेश दिया जा रहा है कि वे सैनिटाइजर से हाथ धुलने के बाद ही टर्मिनल भवन से बाहर निकलें और एक दूसरे से एक मीटर की दूरी बना कर रहने का प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.