Move to Jagran APP

Jagran Forum 2021 : इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी करेंगे उद्योगों पर मंथन

जागरण फोरम 2021 में दैनिक जागरण की ओर से 15 मार्च 2021 को वाराणसी में जागरण फोरम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और उद्योगपति आर के चौधरी अपने विचार रखेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 05:04 PM (IST)
Jagran Forum 2021 : इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी करेंगे उद्योगों पर मंथन
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और उद्योगपति आर के चौधरी अपने विचार रखेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। दैनिक जागरण की ओर से आगामी 15 मार्च, सोमवार को वाराणसी में जागरण फोरम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गंगा, पर्यावरण और भारतीय संस्कृति पर अपने विचार रखेंगे। इस दौरान रिवाज, मिजाज, ओडीओपी, खेती और कनेक्टिविटी आदि बिंदुओं पर विभिन्‍न सत्रों में चर्चा होगी। वहीं आयोजन के दौरान वाराणसी के उद्योगपति आरके चौधरी भी अपने विचार व्‍य‍क्‍त करेंगे।

loksabha election banner

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वाराणसी के प्रमुख उद्यमी रमेश कुमार चौधरी उद्यमशीलता की नजीर हैं। वर्ष 1970 में जौनपुर के केराकत में कपड़े के व्यवसाय का संघर्षों का दौर रहा हो या आज सफलता का आसमान सदा उन्हें सभी ने व्यवहार में समान ही देखा। उद्योग जगत की नब्ज पहचानते हुए इन्होंने 1983 में रामनगर इंडस्ट्रियल एरिया में जूट बैग पैकेजिंग का छोटा सा उद्योग स्थापित किया। इमानदारी और धैर्य से मुश्किलों का सामना करते हुए छोटे से पैकेजिंग उद्योग को पूरी प्रगति पथ पर रफ्तार दी। वर्ष 1989 में जब जूट बैग प्रचलन से बाहर हुआ तो समय के साथ कारोबार परिवॢतत करते हुए प्लास्टिक बैग बनाने की इकाई रामनगर और फिर रीवा, जगदीशपुर में शुरू की।

वर्ष 2006 में रामनगर व पुणे में पेपर की इकाई लगाने के साथ 2012 में स्टील व्यवसाय में कदम रखा और चुनार में इकाई स्थापित की। आज उनका करीब 3000 कर्मचारियों का परिवार है। सामाजिक सरोकार से भी पीछे न हटने वाले आरके चौधरी वाराणसी विकास समिति के अध्यक्ष तो हैं ही आइआइए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में पूर्वांचल में उद्योगों के उत्थान व विकास के लिए निरंतर प्रयासरत हैैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.