Move to Jagran APP

पर्यटन क्षेत्रों के पुनरोद्धार संग भारतीय आस्था हो रही मजबूत, मीरजापुर में बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने देश के अंदर सबका साथ सबका विकास के साथ कार्य किया। गृहमंत्री अमित शाह ने सूझबूझ से देश की ज्वलंत समस्याओं का समाधान किया। 403 विधानसभाओं में पर्यटन क्षेत्रों का पुनरोद्धार व भारतीय आस्था को मजबूत किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 07:36 PM (IST)
पर्यटन क्षेत्रों के पुनरोद्धार संग भारतीय आस्था हो रही मजबूत, मीरजापुर में बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने देश के अंदर सबका साथ सबका विकास के साथ कार्य किया।

मीरजापुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने देश के अंदर सबका साथ सबका विकास के साथ कार्य किया। गृहमंत्री अमित शाह ने सूझबूझ से देश की ज्वलंत समस्याओं का समाधान किया। मां विंध्यवासिनी से प्रार्थना करें कि पीएम व गृहमंत्री को इतनी शक्ति दे कि वह देश की तमाम समस्याओं का समाधान करते रहें। आज प्रदेश विकास के नए माहौल में निरंतर बढ़ रहा है। पर्यटन संवर्धन योजना के तहत 403 विधानसभाओं में पर्यटन क्षेत्रों का पुनरोद्धार व भारतीय आस्था को मजबूत किया जा रहा है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष के साथ भाजपा सरकार ने विजन के साथ सभी कार्य पूरे होते दिखाई दे रहे हैं। पांच अगस्त को पीएम द्वारा एक करोड़ लोगों को अन्न वितरण होगा। सर्जिकल स्ट्राइक और कश्मीर में धारा 370 को समाप्त किया। पांच अगस्त को अयोध्या में रामलला मंदिर का शुभारंभ किया। पांच अगस्त भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। प्रदेश में आज सुरक्षा का वातावरण है। पीएम ने काशी को नए कलेवर में साकार किया है। मां विंध्यवासिनी की शक्ति से पर्यटन की अपार सुविधाएं होंगी और रोजगार बढ़ेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के लिए मीरजापुर सोनभद्र व बुंदेलखंड में हर घर नल की सुविधा हो जाएगी। इसके पूर्व विंध्य कारिडोर का माडल मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री अमित शाह को भेंट किया।

विंध्य कारिडोर : सारी प्रक्रियाएं पूर्ण ,जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

विंध्य कारिडोर के शिलान्यास के बाद निर्माण की प्रक्रिया अब तेज होगी। प्रथम चरण में विंध्यवासिनी मंदिर के चारों तरफ 50 फीट परिक्रमा पथ के साथ न्यू वीआइपी, पुरानी वीआइपी, थाना कोतवाली गली, पक्का घाट सड़क के 35 फीट तक चौड़ीकरण के लिए ध्वस्तीकरण कर खाली कराया गया है। कारिडोर निर्माण के लिए सारी प्रक्रियाएं भी पूर्ण कर ली गई है।

विंध्य कारिडोर की कुल लागत 331 करोड़ रुपये है। विंध्य कारिडोर के अंतर्गत मां विंध्यवासिनी मंदिर के चारों तरफ 50 फीट परिक्रमा पथ निर्माण के लिए 92 भवनों की प्रशासन ने रजिस्ट्री कराने के बाद ध्वस्तीकरण कराया है। यही नहीं, मलबा हटाकर परिक्रमा पथ साफ करा दिया गया है। इसके साथ ही न्यू वीआइपी गली, पुरानी वीआइपी गली, थाना कोतवाली गली, पक्का घाट की गली की जद में 195 संपत्तियां आ रही थीं। सभी की खरीदारी करने के बाद भवनों का ध्वस्तीकरण किया गया है। साथ ही इन मार्गों के 35 तक चौड़ीकरण के लिए मलबा हटाकर साफ कर दिया गया है। अब शिलान्यास के बाद परिक्रमा पथ का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही विंध्य कारिडोर साकार होने लगेगा।

गलियों के चौड़ीकरण के लिए यह होंगे कार्य

विकास कार्य : लंबाई : लागत

परिक्रमा पथ : 50 फीट : 1941.41 लाख रुपये

न्यू वीआइपी गली : 35 फीट : 666.02 लाख रुपये

पुरानी वीआइपी गली : 40 फीट : 1567.28 लाख रुपये

कोतवाली गली : 35 फीट : 235.07 लाख रुपये

पक्का घाट की गली : 35 फीट : 902.24 लाख रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.