Move to Jagran APP

पूर्वांचल में चक्रवाती तूफान संग आफत बन बरसा पानी, बारिश व आकाशीय बिजली से पांच की मौत

पूर्वांचल में कई दिनों से उमड़-घुमड़ रहे बादलों के बीच बुधवार की रात चक्रवाती तूफान के व ओले संग अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। बारिश व आकाशीय बिजली से पांच की मौत हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 09:32 PM (IST)
पूर्वांचल में चक्रवाती तूफान संग आफत बन बरसा पानी, बारिश व आकाशीय बिजली से पांच की मौत
पूर्वांचल में चक्रवाती तूफान संग आफत बन बरसा पानी, बारिश व आकाशीय बिजली से पांच की मौत

वाराणसी, जेएनएन। जिसकी आशंका जताई जा रही थी, ठीक वैसा ही हुआ। पूर्वांचल में कई दिनों से उमड़-घुमड़ रहे बादलों के बीच बुधवार की रात चक्रवाती तूफान के व ओले संग अधिकांश क्षेत्रों में हुई झमाझम बारिश किसानों के लिए आफत बन गई। तैयारी की ओर बढ़ रही गेहूं सहित अधिकांश फसल को बर्बाद कर किसानों की कमर तोड़ दी। बारिश व आकाशीय बिजली ने पूर्वांचल में पांच जिंदगियां लील ली। भदोही के औराई में कोतवाली का एक फालोअर, मीरजापुर में दो, चंदौली व सोनभद्र एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

loksabha election banner

मीरजापुर में दो, भदोही, चंदौली व सोनभद्र में एक-एक व्यक्ति गई जान

कोतवाली का खाना बनाकर घर जाते से बुधवार की रात भदोही के औराई कोतवाली के फालोवर रवि सेठ (36) तूफान में गिरे पेड़ की डाल से दब गए। उनकी मौके पर ही मौत हो गई। सोनभद्र के बीडऱ गांव में गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से सुरेंद्र (40) की मौत हो गई। इससे पूर्व तेज आंधी और बारिश से घोरावल तहसील क्षेत्र के शहर और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के करीब 250 पोल टूट कर धाराशायी हो गए। वहीं 20 ट्रांसफार्मर गिरकर खराब हो गए। चंदौली के नौगढ़ क्षेत्र में गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली के झटके से सात वर्षीय नीरज कुमार की मौत हो गई। वह टिकुरिया गांव ननिहाल आया था। आंगन में ओला बीनते समय घटना का शिकार हो गया। घटना में दो महिलाएं भी झुलस गईं। मीरजापुर के जिगना थाना स्थित गोसीपुर गांव में बुधवार की रात टीन शेड के नीचे सोते समय आंधी में बबूल का पेड़ गिर जाने से पत्नी कोतला देवी (54) की मौत हो गई। घटना में बगल की चारपाई पर सो रहे पति अमरनाथ मामूली रूप से घायल हुए हैं। इसी जिले के मडि़हान क्षेत्र में गुरुवार की रात आकाशीय बिजली की चपेट में आने से किसान अमित (62) की मौत हो गई। बारिश से समय मड़हे में थे कि घटना की शिकार हो गए।

जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर

जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से चलते भी मौसम का मिजाज पिछले कई दिनों से बिगड़ा हुआ है। रह-रहकर बादर घिर आने, बूंदा बांदी के मौसम से लोग कयास लगा रहे थे कि यदि हवा संग तेज बारिश हुई तो किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा। और हुआ भी इसी तरह बुधवार की शाम जहां भदोही सहित कई क्षेत्रों में बारिश हुई तो रात 11 बजे के बाद चक्रवाती तूफान संग बारिश व ओले पडऩे शुरू हो गए। इससे किसानों की बालियां लेती फसल पूरी तरह खेतों में लोट गई। किसानों की सारी मेहनत बर्बाद हो चुकी है। बैराखास गांव के नीरज उपाध्याय ने बताया कि उनकी आठ बीघे गेहूं फसल पूरी तरह लोट चुकी है। इसी तरह अन्य किसानों की गेहूं सहित सरसो आदि की फसल जहां बर्बाद हो उठी। उधर झींगुरपुर गांव में दूलचंद पाल द्वारा भेड़ों को रखने के लिए लगाया गया टीन शेड धराशाई हो गया। इससे अंदर रखी गई 12 भेड़ों की दबकर मौत हो गई। जबकि 20 घायल हो गई। इससे पालक को हजारों का नुकसान उठाना पड़ा।

दीवार गिरने से क्षतिग्रस्त हुआ मकान का छत, बचे लोग

चक्रवाती तूफान संग हुई बारिश के दौरान नगर के भदोही के गोपीगंज के पश्चिम मोहाल में स्थित विजय जायसवाल के मकान के दूसरे तल बनी दीवार धराशाई होकर ज्योति गुप्ता के मकान की छत पर गिर पड़ी। इससे छत जहां पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया तो अंदर रखे गृहस्थी के सामान सहित टीवी, रेफ्रिजरेटर, कंप्यूटर आदि कीमती सामान टूटकर नष्ट हो गए। हालांकि संयोग था कि नीचे सो रहे परिवार के लोग बाल बाल बच गए।

तूफान और बारिश के दौरान विजय जायसवाल के मकान की दीवार अचानक ध्वस्त होकर ज्योति गुप्ता के छत पर गिर पड़ा। जिसकी धमक से छत में लगी सारी सारी पटिया टूटकर गिर पड़े। घटना के बाद परिवार के लोगों के बीच दहशत व्याप्त हो गया। और वे घर से निकल कर भागने लगे। नागरिकों की भीड़ जुट गई। पति रामप्रसाद गुप्ता के देहांत के बाद ज्योति गुप्ता अपने दो बेटों के साथ मकान में रहती थी। नागरिकों द्वारा जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की गई है।

सोनभद्र में 20 हजार आबादी अंधेरे में

सोनभद्र  में बुधवार की रात तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश से बिजली पोल गिरने के साथ ही कई पेड़ धराशायी हो गए। अंधड़ से गांवों में टीन शेड व छप्पर भी उखड़ गए। वहीं गेहूं की खड़ी फसल खेतों में लेट गई। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

पेड़ गिरने से तीन घायल

सोनभद्र के घोरावल में पेढ़ चौराहे के नजदीक एक कच्चे घर पर लिप्टस का पेड़ गिरने से घर के तीन लोग घायल हो गए। इसमे दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया गया कि गुलाब (65), फुलवंती (60), संजय (35) गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.