Move to Jagran APP

फेसबुक पर आपका कोई मित्र या परिजन पैसे मांगे तो मदद जरूर करें मगर यह खबर पढ़ने के बाद

फेसबुक मैसेंजर से यदि आपका कोई फेसबुक दोस्‍त परिजन नातेदार- रिश्‍तेदार मैसेज करे और मजबूरी बताकर रुपये मांगे तो सचेत हो जाइए।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:41 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:11 PM (IST)
फेसबुक पर आपका कोई मित्र या परिजन पैसे मांगे तो मदद जरूर करें मगर यह खबर पढ़ने के बाद
फेसबुक पर आपका कोई मित्र या परिजन पैसे मांगे तो मदद जरूर करें मगर यह खबर पढ़ने के बाद

गाज़ीपुर, जेएनएन। फेसबुक मैसेंजर से यदि आपका कोई फेसबुक दोस्‍त, परिजन, नातेदार- रिश्‍तेदार मैसेज करे और मजबूरी बताकर रुपये मांगे तो सचेत हो जाइए। कुछ ऐसा ही एक मामला गाजीपुर जिले में सामने आया है। खानपुर थानाक्षेत्र के बभनौली निवासी भोला पांडेय की आइडी से उनके एक परिचित गोपालपुर निवासी विवेक सिंह के पास मैसेज आया कि मैं जौनपुर जिले में एक मुसीबत में फंस गया हूं मुझे तत्काल पंद्रह हजार रुपये की आवश्यकता है। मैसेज पाकर विवेक के कान खड़े हो गये। जब उसने खुद फोन कर भोला पांडेय से बात की तो यह होश उड़ाने वाली सच्चाई सामने आई। साइबर ठग भोला पांडेय की फेसबुक आइडी हैक कर उनके गुड़गांव स्थित रिश्तेदारों और कई जानने वालों से रुपये की मांग रहा था।

loksabha election banner

जानकारी होने के बाद भोला पांडेय ने तुरंत खानपुर पुलिस को सूचित कर अपने सभी सोशल नेटवर्क पर आईडी हैक होने की सूचना प्रकाशित कर दी। साइबर सेल में हाल के कुछ दिनों में फेसबुक मैसेंजर हैक कर रुपये मांगने की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। मैसेज करने वाले की मांग पूरी करने के बजाय इसकी पुष्टि अवश्य कर लें कि संदेश भेजने वाला वास्तव में आपका करीबी ही है अथवा यह किसी की जालसाजी है।

अब हो जाएं अधिक सावधान

फोन कॉल और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) से आगे बढ़ते हुए साइबर ठग अब फेसबुक में सेंध लगा चुके हैं। फेसबुक आइडी को हैक कर मैसेंजर के जरिए लोगों से रुपये ठगने का नया तरीका साइबर ठगों ने ईजाद किया है। संदेश भेजने वालों की पहचान मुश्किल होती है इसलिए साइबर सेल के तकनीकी विशेषज्ञों ने सोशल साइट यूजर से सचेत रहने की अपील भी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.