गाज़ीपुर, जेएनएन। फेसबुक मैसेंजर से यदि आपका कोई फेसबुक दोस्‍त, परिजन, नातेदार- रिश्‍तेदार मैसेज करे और मजबूरी बताकर रुपये मांगे तो सचेत हो जाइए। कुछ ऐसा ही एक मामला गाजीपुर जिले में सामने आया है। खानपुर थानाक्षेत्र के बभनौली निवासी भोला पांडेय की आइडी से उनके एक परिचित गोपालपुर निवासी विवेक सिंह के पास मैसेज आया कि मैं जौनपुर जिले में एक मुसीबत में फंस गया हूं मुझे तत्काल पंद्रह हजार रुपये की आवश्यकता है। मैसेज पाकर विवेक के कान खड़े हो गये। जब उसने खुद फोन कर भोला पांडेय से बात की तो यह होश उड़ाने वाली सच्चाई सामने आई। साइबर ठग भोला पांडेय की फेसबुक आइडी हैक कर उनके गुड़गांव स्थित रिश्तेदारों और कई जानने वालों से रुपये की मांग रहा था।

जानकारी होने के बाद भोला पांडेय ने तुरंत खानपुर पुलिस को सूचित कर अपने सभी सोशल नेटवर्क पर आईडी हैक होने की सूचना प्रकाशित कर दी। साइबर सेल में हाल के कुछ दिनों में फेसबुक मैसेंजर हैक कर रुपये मांगने की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। मैसेज करने वाले की मांग पूरी करने के बजाय इसकी पुष्टि अवश्य कर लें कि संदेश भेजने वाला वास्तव में आपका करीबी ही है अथवा यह किसी की जालसाजी है।

अब हो जाएं अधिक सावधान

फोन कॉल और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) से आगे बढ़ते हुए साइबर ठग अब फेसबुक में सेंध लगा चुके हैं। फेसबुक आइडी को हैक कर मैसेंजर के जरिए लोगों से रुपये ठगने का नया तरीका साइबर ठगों ने ईजाद किया है। संदेश भेजने वालों की पहचान मुश्किल होती है इसलिए साइबर सेल के तकनीकी विशेषज्ञों ने सोशल साइट यूजर से सचेत रहने की अपील भी की है।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस