वाराणसी, जेएनएन। विद्युत उप केंद्र अनेई से संबद्ध धनंजयपुर गांव में विद्युत विभाग की लापरवाही से शनिवार सुबह लोगों के घरों में करंट उतर गया जिससे पांच महिलाओं समेत एक युवक भी झुलस गया। गांव के पास सुबह 11000 वोल्ट का जर्जर तार टूटकर 440 वोल्ट पर गिर गया। इससे गांव में लोगों के घरों के टीवी, पंखे समेत अन्य बिजली के उपकरण जल गए। देखते ही देखते गांव में करेंट उतरने से अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों की सूचना पर बिजली आपूर्ति बंद हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्युत उपकेंद्र पर जमकर प्रदर्शन किया।

धनंजयपुर गांव में आबादी के ऊपर से 11000 वोल्ट की हाइटेंशन लाइन गई है। इसी के ठीक नीचे से लोगों के घरों में बिजली आपूर्ति के लिए 440 वोल्ट की लाइन गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि हाइटेंशन तार काफी जर्जर होकर कई बार टूट चुका है। इस तार को बदलने के लिए जेई सहित अन्य कर्मचारियों और अधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है लेकिन फिर भी विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हुई।

शनिवार सुबह साढे आठ बजे हाइटेंशन तार के गिरते ही ग्रामीणों के घरों में टीवी, पंखे आदि जलने लगे। इसी बीच करंट की चपेट में आने से नगीना देवी, सपना उपाध्याय, जूही, पूनम, नगीना और सुजीत कुमार उर्फ कनकू आदि झुलस गए। करंट की चपेट में आए सुजीत की हालत गंभीर बताई जा रही है। ग्रामीणों की मदद से आनन-फानन में झुलसे लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। 

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन : घटना से आक्रोशित अकोढ़ा, मझगवां, अनेई, सिसवां सहित दर्जनों गांवों के लोगों ने विद्युत उपकेंद्र पर जमकर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने हाइटेंशन तार हटाने और जर्जर तार को बदलने के साथ ही घायलों के इलाज की व्यवस्था कराने की मांग की। सूचना पर पहुंचे थाना अध्यक्ष संजय सिंह ने लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण एसडीओ को बुलाने की मांग पर अड़े रहे। वहीं कई ग्रामीणों ने विद्युत कर्मियों की लापरवाही के विरुद्ध कार्रवाई करने व बिजली विभाग से क्षतिपूर्ति दिलाने की मांग भी कर रहे थे। घटना के चार घंटे बाद पावर हाउस पहुंचे एसडीओ आरएन यादव के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए। धरना-प्रदर्शन में ग्राम प्रधान धनंजयपुर विजय पांडेय, प्रधान सिसवां सुशील मिश्रा, प्रधान मझगवां संदीप, प्रधान अकोढ़ा भीम सिंह समेत सुनील पटेल, विनय मिश्रा, विवेक पटेल, अमरेश उपाध्याय, अनिल कुमार आदि मौजूद थे। 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस