Move to Jagran APP

स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस हुई हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी, तकनीक और इनोवेशन का दिख रहा संगम

देश में पहली बार तकनीक व इनोवेशन का नया संगम हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में देखने को मिलेगा। यात्रियों की सुरक्षा के साथ तेज धूप व अल्ट्रावाइलेट किरणों से बचाव के लिए रेलवे ने पालिमर डिस्पस्र्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्मार्ट विंंडो तैयार किया है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 08:30 AM (IST)
स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस हुई हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी, तकनीक और इनोवेशन का दिख रहा संगम
तकनीक और इनोवेशन का नया संगम हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में देखने को मिलेगा।

चंदौली, जेएनएन। देश में पहली बार तकनीक व इनोवेशन का नया संगम हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में देखने को मिलेगा। यात्रियों की सुरक्षा के साथ तेज धूप व अल्ट्रावाइलेट किरणों से बचाव के लिए रेलवे ने पालिमर डिस्पस्र्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्मार्ट विंंडो तैयार किया है। यात्री स्मार्ट स्विच से खिड़कियों के शीशों को अपनी इच्छा पर पारदर्शी कर सकते हैं। हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी स्मार्ट विंडो सिस्‍टम से लैस होने की देश की पहली राजधानी बन गई है।

loksabha election banner

ट्रेनों में सफर के दौरान यात्री अपने को सुरक्षित रखने के लिए हर प्रयास करने में लगे रहते हैं। कोरोना काल में राजधानी से पर्दे हटा लिए जाने से यात्रियों की दिक्कत बढ़ गई थी। यात्री ताक झांक  करने वालों से परेशान हो गए थे। हालांकि रेलवे ने यात्रियों की परेशानी समझी और नई तकनीक की तलाश की। इस तकनीकी के शुरु हो जाने के बाद पर्दे भी लगाने की जरुरत नहीं है। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार पर्दे में रह सकेंगे। इसके लिए ट्रेन की खिड़कियों को पालिमर डिस्प्रिड लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्मार्ट स्वीच से लैस किया गया है। इस तकनीक पर आधारित फिल्म हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की खिड़कियों में लगाई गई है।

पालिमर सीट पर 60 वाट का प्रभावित होगा करंट पालिमर डिस्प्रिस्‍ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्मार्ट स्वीच से लैस खिड़कियों में 60 वाट तक का करंट प्रभावित होगा। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार स्विच को आन व आफ कर सकते हैं। स्विच को किस तरह प्रयोग करना है, इसकी जानकारी भी यात्रियों को सफर करने से पहले दी जाएगी।

अपारदर्शी को यात्री कर सकेंगे पारदर्शी राजधानी की खिड़कियों पर लगा शीशा धुंधला रहेगा और अपारदर्शी होगा। यात्रियों को जब जरुरत महसूस होगी वे स्विच से शीशे को पारदर्शी कर सकते हैं। इससे न सिर्फ उनकी प्राइवेसी बनी रहेगी, बल्कि खिड़कियों से आने वाली तेज धूप और अल्ट्रावायलेट किरणों से भी उनका बचाव होगा।

खिड़कियों में लगे ग्लास के ऊपर पालिमर की खास विशेषता रेलवे कोच में खिड़कियों के लगे ग्लास के ऊपर पालिमर सीट लगा रहा है। इसकी खासियत यह है कि पालिमर सीट पर जैसे ही 60 वाट का करेंट प्रवाहित होता है वैसे ही खिड़कियां पारदर्शी हो जाती हैं। इन कोचों में भी पालिमर फिल्म लगी हुई है। नार्मल तौर पर यह फिल्म डार्क रहती है। 60 बोल्ट का पावर देने पर यह पारदशी हो जाता है। हालांकि सीट और ग्लास के आधार पर पावर की सप्लाई बांटी भी जा कसती है। ग्लास के ऊपर जो फिल्म लगा हुआ है यह उसकी क्वालिटी है।

बोले अधिकारी

यात्रियों की सुरक्षा के लिए अभी हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी में स्मार्ट विंडो सिस्टम लगाया गया है। इससे यात्रियों को कई परेशानियों से छुटकारा मिल गया है। - राजेश कुमार पांडेय, डीआरएम, पीडीडीयू मंडल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.