Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव 2019 : खुफिया विभाग बनारस में 2920 बूथों की बनाएगा विशेष कुंडली

निर्वाचन आयोग ने खुफिया विभाग को पूर्व में निर्धारित अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों के अलावा अन्य बूथों का एक-एककर जांच करने को कहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 11:05 AM (IST)
लोकसभा चुनाव 2019 : खुफिया विभाग बनारस में 2920 बूथों की बनाएगा विशेष कुंडली
लोकसभा चुनाव 2019 : खुफिया विभाग बनारस में 2920 बूथों की बनाएगा विशेष कुंडली

वाराणसी, जेएनएन। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर खुफिया विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग ने खुफिया विभाग को पूर्व में निर्धारित अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों के अलावा अन्य बूथों का एक-एककर जांच करने को कहा है। मतदान के दौरान माहौल बिगाडऩे, जबर्दस्ती पक्ष में मतदान कराने, अन्य स्रोतों से मतदान को प्रभावित करने वालों की सूची बनाई जाए जिससे उनके खिलाफ समय रहते कार्रवाई की जा सके। जिले में निर्धारित 2920 बूथों की फिर से कुंडली बनाई जाए। 

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग ने पत्र में लिखा है कि अक्सर ऐसा होता है कि पूर्व में निर्धारित अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों की सूची पुलिस व खुफिया विभाग निर्वाचन कार्यालय को भेज देती है। उसी हिसाब से जिला निर्वाचन और पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था की जाती है। जबकि, कई ऐसे अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथ सामान्य स्थिति में हो गए होंगे। नए बूथ अति संवेदनशील और संवेदनशील की स्थिति में आ गए होंगे, वहां ज्यादा मतदान प्रभावित करने वाले लोग होंगे। 

राजनीतिक व दबंगों की बनाए सूची : चुनाव आते ही राजनीतिक व्यक्ति के साथ दबंग लोग सक्रिय हो जाते हैं। वे पार्टी और प्रत्याशियों से उनके पक्ष में मतदान कराने का ठेका लेते हैं। दावा करते हैं कि इतने वोट आपको दिलाएंगे। वे आसपास के मतदाताओं पर दबाव बनाने के साथ अन्य स्रोतों से प्रभावित करने की कोशिश करते हैं, यह स्थिति नहीं आनी चाहिए। ऐसे लोगों पर विशेष नजर रखी जाए। 

निर्वाचन कार्यालय ने भेजी सूची : खुफिया विभाग ने निर्वाचन आयोग को पहली अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों की सूची भेज दी है। खुफिया विभाग की सूची से मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय संतुष्ट नहीं है। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय को कहा है कि खुफिया विभाग को जिले के सभी बूथों की सूची उपलब्ध कराएं। आदेश के क्रम में शुक्रवार को निर्वाचन कार्यालय ने खुफिया विभाग को बूथों की सूची भेज दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.