Move to Jagran APP

वाराणसी ज्ञानवापी प्रकरण में अखिलेश यादव और असदुद्दीन और अकबरूद्दीन ओवैसी के खिलाफ अर्जी पर हुई सुनवाई

ज्ञानवापी प्रकरण में अपर मुख्य न्याययिक मजिस्ट्रेट (पंचम) की अदालत में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व एआइएमआइएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी उनके भाई अकबरूद्दीन ओवैसी समेत सात नामजद और दो हजार अज्ञात के खिलाफ दाखिल अर्जी पर मंगलवार को सुनवाई हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 10:01 PM (IST)
वाराणसी ज्ञानवापी प्रकरण में अखिलेश यादव और असदुद्दीन और अकबरूद्दीन ओवैसी के खिलाफ अर्जी पर हुई सुनवाई
वाराणसी ज्ञानवापी प्रकरण में अखिलेश यादव और असदुद्दीन और अकबरूद्दीन ओवैसी के खिलाफ अर्जी पर हुई सुनवाई

जागरण संवाददाता, वाराणसी : ज्ञानवापी प्रकरण में अपर मुख्य न्याययिक मजिस्ट्रेट (पंचम) की अदालत में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व एआइएमआइएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी, उनके भाई अकबरूद्दीन ओवैसी समेत सात नामजद और दो हजार अज्ञात के खिलाफ दाखिल अर्जी पर मंगलवार को सुनवाई हुई। इस मामले में अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। वकील हरिशंकर पांडेय की ओर दाखिल अर्जी में कहा गया है कि इनकी ओर से हिंदू जनभावना के खिलाफ लगातार अपमान जनक बयान दिये जा रहे हैं। इससे काशी के श्रद्धालु और समस्त भारत के लोग मर्माहत हैं। इनके खिलाफ कार्यवाही की जाए।

loksabha election banner

महज सात मिनट में तय हो गया मुकदमे का रुख

ज्ञानवापी शृंगार गौरी प्रकरण में जिला जज की अदालत में चल रहे मुकदमे का रुख क्या होगा यह महज सात मिनट में तय हो गया। जिला जज डा. अजय कृष्ण विश्वेश ने आदेश की जानकारी वादी व प्रतिवादी पक्ष को दी। मंगलवार को मुकदमे की सुनवाई दोपहर 2.30 बजे शुरू हुई। अन्य दिनों में लंच के तुरंत बाद दो बजे सुनवाई होती थी। वादी व प्रतिवादी पक्ष पहले ही अदालत में पहुंच चुका था। मुकदमे की पोषणीयता की पहले सुनवाई का आदेश मिलने के बाद वादी पक्ष ने एडवोकेट कमिश्नर की रिपोर्ट की नकल देने की बात अदालत के समक्ष रखी। इसके लिए मौखिक की बजाय लिखित निर्देश का आग्रह किया। जिला जज ने इसे स्वीकार करते हुए इसके लिए अलग से आदेश दिया। इसके साथ ही 2.37 बजे अदालत की कार्यवाही स्थगित हो गई। इसके पहले अदालत कक्ष को खाली कराकर पुलिस के पास मौजूद सूची में जिन लोगों का नाम था पुष्टि के बाद उन्हें प्रवेश दिया।

हमारी मांग थी कि पहले मुकदमे की पोषणीयता पर सुनवाई हो

हमारी मांग थी कि पहले मुकदमे की पोषणीयता पर सुनवाई हो। सुप्रीम कोर्ट का भी यही निर्देश था। अदालत की ओर से इसे स्वीकार किया गया है। यह बिल्कुल विधि सम्मत है। इसका हम स्वागत करते हैं।

अभय नाथ यादव, वकील प्रतिवादी पक्ष

अदालत ने पहले मुकदमे की पोषणीयता पर सुनवाई करने का निर्देश दिया है। अन्य प्रार्थना पत्र पर इसके बाद सुनवाई होगी। एडवोकेट कमिश्नर की रिपोर्ट पर भी आपत्ति का समय तय किया गया है। हम इसके लिए अपनी तैयारी कर रहे हैं।

विष्णु जैन, वकील वादी पक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.