Move to Jagran APP

Coronavirus in Varanasi : स्वास्थ्य विभाग के अफसर कोविड कंट्रोल सेंटर पर लगाएंगे हाजिरी

वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग के अफसर कोविड कंट्रोल सेंटर पर अब नियमित हाजिरी लगाएंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 09:37 AM (IST)
Coronavirus in Varanasi : स्वास्थ्य विभाग के अफसर कोविड कंट्रोल सेंटर पर लगाएंगे हाजिरी
Coronavirus in Varanasi : स्वास्थ्य विभाग के अफसर कोविड कंट्रोल सेंटर पर लगाएंगे हाजिरी

वाराणसी, जेएनएन। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कोरोना महामारी से निबटने के लिए सभी महकमे को सचेत किया है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित सभी अपर और उप मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह हर हाल में प्रतिदिन सुबह आठ बजे तक सिगरा, शहीद उद्यान के पास स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संचालित काशी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बने एकीकृत कोविड कंट्रोल सेंटर में उपस्थित हों।  साथ ही अपने कार्यों को भी संपादित करें। कोविड कंट्रोल सेंटर में एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराकर पॉजिटिव मरीजों के संबंध में कंट्रोल रूम में प्राप्त सूचना के मुताबिक अस्पतालों में शिफ्टिंग कराना सुनिश्चित कराएं। 

loksabha election banner

कमिश्नर शुक्रवार को कमिश्नरी स्थित अपने कार्यालय सभागार में बैठक के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने सरकारी व प्राइवेट लैब में सैंपल कलेक्शन के संबंध में कहा कि संबंधित व्यक्तियों का पहचान पत्र व प्रपत्र पर उस व्यक्ति की डिटेल सूचना भरा जाए ताकि रिपोर्ट आने पर संपर्क करने में कोई दिक्कत न हो। पॉजिटिव कोरोना मरीजों को प्रत्येक दशा में 24 घंटे के अंदर होम आइसोलेशन अथवा कोविड अस्पतालों में शिफ्ट करने की व्यवस्था हो। साथ ही उन्होंने कोविड पोर्टल की आइडी व पासवर्ड सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व नोडल अधिकारियों को उपलब्ध कराने को सीएमओ को निर्देशित किया। कोविड कार्य वास्ते लगे सभी एंबुलेंस एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर में उपलब्ध होंगे। सीएमओ कार्यालय के प्रशासनिक अधिकारी कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु के पश्चात नगर निगम भेलूपुर जोन के जोनल अधिकारी से समन्वय कर डेड बॉडी को प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे।

विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान चिन्हित लोगों का कराएं सैंपल

कमिश्नर ने पांच से 15 जुलाई तक चलाए गए विशेष सर्विलांस अभियान में खांसी, बुखार व सांस में तकलीफ की लक्षणों में चिह्नित लोगों का शत -प्रतिशत सैंपलिंग कराए जाने पर बल दिया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड कार्य के लिए नोडल अधिकारी होंगे। इन्हीं के नेतृत्व में सैंपलिंग, ट्रेसिंग,  होम आइसोलेशन व कोविड अस्पतालों में शिफ्टिंग कार्य कराया जाएगा। शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर 70 तथा ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर कम से कम 100 सैंपल कलेक्शन प्रतिदिन कराए जाने का निर्देश दिया। 

किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं 

कहा कि सामुदायिक अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का जिस दिन सैंपलिंग शून्य होगा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी का उस दिन का वेतन अदेय होगा। कांट्रैक्ट ट्रेसिंग कार्य पॉजिटिव कोरोना मरीज मिलने पर उसी दिन सूची तैयार करने को कहा। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में एसएसपी अमित पाठक, अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समेत सभी चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.