Move to Jagran APP

UP TET में हाइटेक डिवाइस से नकल की संभावनाओं पर सुरक्षा एजेंसियों ने फेरा 'मेटल डिटेक्‍टर'

टीइटी परीक्षा में पूर्व में कुछ जगहों पर नकली विग में इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस लगाकर नकल करने की जानकारी के बाद रविवार को परीक्षा केंद्रों पर जो भी परीक्षार्थी पहुंचे उनकी कड़ी निगरानी करने के साथ ही मेटल डिटेक्‍टर से जांच के बाद ही भेजा गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 10:18 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:18 AM (IST)
UP TET में हाइटेक डिवाइस से नकल की संभावनाओं पर सुरक्षा एजेंसियों ने फेरा 'मेटल डिटेक्‍टर'
टीइटी परीक्षा में मेटल डिटेक्‍टर से जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूरे प्रदेश भर में इस बार टीइटी की परीक्षा रविवार को सुबह दस बजे से आयोजित की जा रही है। परीक्षा में पूर्व में हुई धांधली और हाइटेक तकनीक से नकल की सभी संभावनाओं को खत्‍म करने के लिए इस बार प्रदेश भर में व्‍यापक स्‍तर पर सुरक्षा रणनीति अपनाई गई है। एसटीएफ के अलावा अन्‍य सुरक्षा एजेंसियों को परीक्षा पर निगरानी रखने की हिदायत दी गई है। लिहाजा इस बार परीक्षा शुरू होने तक कहीं से न तो पेपर लीक की खबरें आईं और न ही इस बाबत कहीं से अफवाहों ने सिर उठाया। वहीं केंद्रों पर भी हाइटेक‍ डिवाइस से नकल करने की संभावनाओं पर सुरक्षा एजेंसियों से मेटल डिटेक्‍टर फेर दिया है।

loksabha election banner

बीते वर्ष टीइटी की परीक्षा में प्रश्‍न पत्र लीक होने के बाद आखिरकार पुलिस ने भी इस बार कड़े हथकंडे अपना रखे हैं। केंद्रों के आसपास की सघन निगरानी के साथ ही एक- एक अभ्‍यर्थी पर सतर्क निगाह रखी जा रही है। परीक्षा केंद्रों के आसपास सभी इलेक्‍ट्रानिक और फोटोकापी की दुकानें प्रशासन ने बंद करवाने के साथ ही दुकानदारों को भी कड़ी हिदायत दी है। इस बाबत पूर्व में ही केंद्रों के इर्द गिर्द पुलिस और प्रशासन ने चक्रमण कर सुरक्षा के सभी एहतियाती उपायों को अपनाते हुए सतर्क निगहबानी शुरू कर दी थी।

सिर पर फेरा मेटल डिटेक्‍टर : टीइटी परीक्षा में पूर्व में कुछ जगहों पर नकली विग में इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस लगाकर नकल करने की जानकारी के बाद रविवार को परीक्षा केंद्रों पर जो भी परीक्षार्थी पहुंचे उनकी कड़ी निगरानी करने के साथ ही मेटल डिटेक्‍टर से उनको जांच परख के बाद ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी गई। इस बाबत बीटीएस वाराणसी में गेट पर मेटल डिटेक्‍टर से लैस सुरक्षा अधिकारी ने जागरण को बताया कि इस बार सिर में नकली विग में इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस लगाकर नकल करने की संभावनाओं को खत्‍म करने के लिए प्रशासनिक स्‍तर से मेटल डिटेक्‍टर लगाकर जांच करने का आदेश दिया गया था। उसी क्रम में अभ्‍यर्थियों के सिर को विशेष तौर पर मेटल डिटेक्‍टर से केंद्रों पर स्‍कैन किया गया। 

यह भी पढ़ें : वाराणसी में टीईटी की परीक्षा में उमड़ी भीड़, रात भर हुई बरसात ने अभ्‍यर्थियों की बढ़ाई मुसीबत

यह भी पढ़ेंबलिया में अनियंत्रित कार ने दो को रौंदकर मार डाला, कार सवार युवक जा रहे थे टीइटी की परीक्षा देने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.