गाजीपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय तटरक्षक बल में एयरक्राफ्ट कंट्रोलर के पद पर उड़ीसा में तैनात हनुमान सिंह यादव निवासी भगीरथपुर ( सुहवल ) ने दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर परेड में तटरक्षक दल का नेतृत्व किया। अपने गांव के लाल को राजपथ परेड में देख स्वजन व ग्रामीण फुले नहीं समा रहे हैं।

नगर के सिटी इंटर कालेज से 12वीं की शिक्षा ग्रहण के बाद वर्ष 2017 में हनुमान सिंह का चयन तटरक्षक बल में एयरक्राफ्ट कंट्रोलर के पद पर हो गया । पिता कपिलदेव यादव, बड़े पिता व चाचा भी सेना में रह चुके हैं ।हनुमान अपने तीन भाइयों में सबसे छोटे है । सबसे बडे भाई किशन घर पर ही रहते हैं। एक भाई नंद कुमार आइटीबीपी में कार्यरत है। पूरा परिवार काफी खुश है। हनुमान सिंह यादव ने बताया कि यह उनके लिए बडे गर्व की बात है।

ग्रुप कैप्टन प्रांजल सिंह ने बढ़ाया मान

वाराणसी से वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन प्रांजल सिंह ने 'अवाक्स' लड़ाकू विमान के जरिए भारत की वायु शक्ति को दुनिया के सामने दिखाया। वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन प्रांजल सिंह गणतंत्र दिवस परेड समारोह में दूसरी बार शामिल हुए थे। यहां भी उन्होंने लड़ाकू विमान 'अवाक्स' को उड़ाया। प्रांजल सिंह के पिता वीपी सिंह ने बताया कि बेटे ने दो बार गणतंत्र दिवस और एयरो इंडिया शो 2021 में आसमान में लड़ाकू विमान 'अवाक्स' की ताकत दिखाई है। जिससे हम खुद को गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बेटे ने 1992 में एनडीए की परीक्षा पास की थी और फिर ट्रेनिंग के बाद वें 1996 में भारतीय वायु सेना में अफसर बने। पिता वीपी सिंह बैंक में कार्यरत थे।

Edited By: Saurabh Chakravarty