Move to Jagran APP

आपको गंजा भी बना सकता है हेलमेट का प्रयोग, बचाव के लिए हेलमेट के साथ यह अपनाएं तरकीब

हेलमेट पहनने से जहां जान बच रही है वहीं दूसरी ओर आपको गंजा भी बनाने में हेलमेट कोई कोताही नहीं बरतता।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 09:51 PM (IST)
आपको गंजा भी बना सकता है हेलमेट का प्रयोग, बचाव के लिए हेलमेट के साथ यह अपनाएं तरकीब
आपको गंजा भी बना सकता है हेलमेट का प्रयोग, बचाव के लिए हेलमेट के साथ यह अपनाएं तरकीब

वाराणसी [कृष्‍ण बहादुर रावत]। आप अगर दो पहिया वाहन चालक हैं तो यह खबर आपके ही लिए है। नियम कानून सख्‍त होने के बाद से ही हेलमेट की डिमांड तो बढ़ी ही साथ ही अनिवार्यता के बाद दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अब तो आने वाले दिनों में पिछली सीट पर बैठने वाले लोगों को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

loksabha election banner

मगर हेलमेट पहनने से जहां जान बच रही है वहीं दूसरी ओर आपको गंजा भी बनाने में हेलमेट कोई कोताही नहीं बरतता। जी हां, यह सच है। दरअसल सस्ती गुणवत्ता वाले हेलमेट आपको काफी तेजी से गंजा भी बना सकते हैं, आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको गंजा तो बनाएगी ही साथ ही स्किन डिजीज की वजह भी साबित हो सकता है। 

गंजेपन से बचने के उपाय 

सौंदर्य विशेषज्ञ मधुलिका सिंह का कहना है कि हेलमेट लगाने से पहले सूती कपड़ा सिर पर रखने से सिर और हेलमेट में लगे फोम का संपर्क नहीं होगा। इससे सिर की त्वचा लंबे समय तक सुरक्षित होगी। अधिक देर तक हेलमेट लगाने से बालों में डैंड्रफ भी हो जाता है। जो सिर के बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। इसके अलावा जो लोग बालों को रंगने के लिए डाई का इस्तेमाल करते हैं उनके बाल भी खराब होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को साफ रखने का प्रयास करें और हेलमेट का प्रयोग करते समय राइडिंग टाइम को कम रखें।

 

करना चाहिए स्कल्प ट्रीटमेंट 

आदमी हो या औरत हेलमेट लगाने वालों को महीने में एक बार स्कल्प ट्रीटमेंट किसी विशेषज्ञ से कराना चाहिए। इससे पोर खुल जाते हैं और सिर की त्वचा स्वच्छ हो जाती है और बालों का झडऩा रूक जाता है। दरअसल सिर के स्किन को भी सांस लेने की आवश्‍यकता होती है यहां से भी रोम से पसीना होता है और पसीना लगातारा होने और सूखते रहने से खुजली सहित कई स्किन संबंधी बीमारियां भी हो जाती है। ऐसे में सिर की सेहत के लिए हेलमेट का प्रयोग करने के बाद भी स्किन का ख्‍याल रखना भी जरूरी है।

क्या कहते हैं डाक्टर 

हेलमेट में लगा फोम अगर अच्छी क्वालिटी का नहीं होगा तो सिर की त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है। साथ ही पसीना भी बालों को कमजोर कर देता है। साथ ही सप्ताह में एक बार अच्छी क्वालिटी के शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। बाल को जितना अधिक साफ रखेंगे उतना वे आप का साथ देंगे। बाहर से आने पर साफ पानी से बाल को धोना चाहिए। - डा. अजय कुमार, राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.