जागरण संवाददाता, वाराणसी। दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में फैले कोरोना के नए वैरिएंट व जिले में भी कोविड-19 के कई मामले पाए जाने के बाद लोगों टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ गई है। लगभग हर केंद्रों पर लाभार्थियों की लाइन लग रही है। हालांकि लोगों की सुविधा के लिए शहर में दो सेंटर ऐसे बनाए गए हैं जहां टीकाकरण की शानदार व्यवस्था है। यहां पर आपको भीड़ या अधिक कतार में धक्का धाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कारण कि यहां महिलाओं, पुरुष या विभिन्न प्रकार की वैक्सीन के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। यही नहीं रजिस्ट्रेशन, प्रमाण पत्र जनरेट करने की भी अलग से व्यवस्था की गई है। वहीं लाभार्थियों की प्रतिक्षा के लिए सुंदर कुर्सियां भी लगाई गई हैं ताकि उन्हें अपनी बारी के इंतजार में खड़ा नहीं रहना पड़े।

इन सुविधाओं से लैस दो केंद्रों एलटी कालेज अर्दली बाजार व सिगरा स्टेडिम में केयर इंडिया संस्था की ओर से बनाए गए हैं। यहां पर बनाए गए केंद्र की ओर से उनलोगों का भी ख्याल रखा गया है जो नौकरी-पेशे वाले हैं। यानी वे अपने आफिस, दुकान के समय से इतर सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक टीका लगा सकते हैं। इसका लाभ श्रमिक भी उठा रहे हैं। दिनभर काम करने के बाद उनको रात को या काम पर जाने से पहले भी टीका लगाने की सुविधा है। संस्था की ओर से डे/नाईट स्पेशल केंद्र व टीका एक्सप्रेस भी चलाई जा रही है।

आज एक लाख तक पहुंचेगा स्पेशल केंद्र पर टीका का आंकड़ा

केयर इंडिया के जिला तकनीकी अधिकारी राहुल ने बताया कि उनकी संस्था की ओर से वाराणसी में टीकारण सात अक्टूबर को शुरू किया गया था। दो माह बाद सात अक्टूबर की शाम तक करीब 99 हजार लोगों को कोरोका टीका लगाया जा चुका था। उन्होंने बताया कि बुधवार तक यह आंकड़ा एक लाख से अधिक पहुंच जाएगा।

लगे टीके साइट का नाम

59639 टीका एक्सप्रेस ग्रामीण

13968 टीका एक्सप्रेस शहरी

14419 सिगरा स्टेडियम

10869 एलटी कालेज

42902 पहली डोज लगाई गई संस्था की ओर से

55993 दूसरी डोज लगाई गई है संस्था की ओर से

98895 कुल टीके लगे हैं संस्था की ओर से

Edited By: Saurabh Chakravarty