Move to Jagran APP

देश के भविष्‍य के लिए बेटियों की शिक्षा पर राज्‍यपाल राम नाईक ने दिया विशेष बल

मालती महाविद्यालय अंबरपुर बेलवा मड़ियाहूं में पुण्यतिथि समारोह में शामिल होने आये राज्यपाल ने कहा कि गांव के विकास और विद्यालय से रास्ता तय करना सराहनीय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 02:15 PM (IST)
देश के भविष्‍य के लिए बेटियों की शिक्षा पर राज्‍यपाल राम नाईक ने दिया विशेष बल
देश के भविष्‍य के लिए बेटियों की शिक्षा पर राज्‍यपाल राम नाईक ने दिया विशेष बल

जौनपुर (जेएनएन)। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि बेहतर शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा। बेहतर शिक्षा के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। प्रदेश में अब नकल विहीन परीक्षा होगी। अब कही भी नकल का गोरख धंधा नही चलेगा। वे गुरुवार को जिले के मड़ियाहूं क्षेत्र के मालती महाविद्यालय अम्बरपुर बेलवा में आयोजित एक पुण्यतिथि समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पद से व्‍यक्त कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जो महत्व विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का है वैसा ही महत्व महाविद्यालय में वार्षिकोत्सव का है। गांव के विकास और विद्यालय से इसका रास्ता तय करना बेमिसाल है। कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। और लोग भी प्रदेश विकास के बारे में सोचेंगे तो यह और तेज होगा। उन्होंने कहा कि मैं राज्यपाल जरूर हूं, लेकिन मेरी पत्नी भी शिक्षक थी। शिक्षा को बेहतर बनाने में हमेशा सक्रिय रहता हूँ। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की वकालत करते हुए कहा कि प्रदेश में 28 में 26 विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह होता है। गए साल में 15 लाख 60 हजार को उपाधियां दी गई। उसमे 7 लाख 98 हजार बच्चियां थी। बेटियां आज हर क्षेत्र मे आगे बढ़ रही है। स्थिति यह हो गई है कि लड़कों को आरक्षण मांगने की नौबत आ गई है। राज्यपाल ने कहा कि 19 विश्वविद्यालय के दीक्षांतों में 9 लाख उपाधियां बाटी गई, जिसमे 54 प्रतिशत भागीदारी लड़कियों की थी। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की मजबूती पर जोर देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के आंदोलन सर्व शिक्षा अभियान की जमकर सराहना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने इसे आगे बढाया। वे पुनः देश के प्रधानमंत्री बने तभी देश का सम्पूर्ण विकास संभव है।

कहा कि बेटियों के लिए जो अभियान चल रहा उसकी वजह से हर सेवा में महिलाये यहाँ तक कि सेना में भी इनकी मौजूदगी है। प्रभु राम को वनवास के आदेश तो जनता ने गलत बताया, तो राम ने कहा कि पुत्र धर्म के नाते वनवास जाऊंगा। लक्ष्मण को रोकने लगे तो उन्होंने भ्रातृ धर्म की बात कही। धर्म ये है, लोग इसका गलत अर्थ न लगाएं। छात्र भी अपने छात्र धर्म का पालन करें। छात्रों को मंत्र देते हुए कहा पहला मंत्र मुस्कुराते रहो। दूसरा लोगों को प्रोत्साहन, तीसरा किसी का अपमान न करें वरना आपकी प्रगति नहीं होगी, चौथा अच्छा काम करो।मृदा परीक्षण की व्यवस्था कैसी होनी चाहिए, इसमें दैनिक जागरण का प्रयास सराहनीय। किस मिट्टी में कैसी उपज यह जानना जरूरी। फसलों की आवश्यकता, पैदा करने के तरीके और आय के बारे में समझाते हुए दैनिक जागरण को धन्यवाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.