Move to Jagran APP

पूर्वांचल के दस जिलों के 1667 शिक्षकों से शासन ने तीन दिनों के भीतर मांगा अभिलेख

शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति व उनके अभिलेखों की भी जांच शुरू हो गई है। 1667 शिक्षकों से तीन दिनों के भीतर जानकारी मांगी गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 06:36 PM (IST)
पूर्वांचल के दस जिलों के 1667 शिक्षकों से शासन ने तीन दिनों के भीतर मांगा अभिलेख
पूर्वांचल के दस जिलों के 1667 शिक्षकों से शासन ने तीन दिनों के भीतर मांगा अभिलेख

वाराणसी, जेएनएन। शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति व उनके अभिलेखों की भी जांच शुरू हो गई है। पूर्वांचल के दस जिलों के 29 राजकीय व 59 अशासकीय महाविद्यालयों के 1667 शिक्षकों से तीन दिनों के भीतर निर्धारित प्रारूप पर 23 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। इसमें महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ (वाराणसी), पूर्वांचल विश्वविद्यालय (जौनपुर) व जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय (बलिया) के संबद्ध कालेज शामिल है।

loksabha election banner

शासन ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के अध्यापकों के अभिलेखों की जांच के लिए सूबे के समस्त जिलों में अलग-अलग समिति गठित की है। मुख्य समिति ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव बनाया गया है। इसके अलावा दो उप समिति भी गठित की गई है।  शिक्षकों की नियुक्ति व उनके अभिलेखों की जांच संबंधित जिलों की उप समितियों को सौंपी गई है। वहीं मुख्य समिति को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। पूर्वांचल के दस जिलों में मुख्य समिति सहित उपसमिति सक्रिय हो गई है। इस क्रम में निर्धारित शिक्षकों से स्वहस्ताक्षरित प्रोफार्मा पर विवरण भरवाया जा रहा है। इसमें शिक्षकों को अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो भी चस्पा करनी है। प्रोफार्मा में शिक्षकों का नाम, माता-पिता का नाम, पता, जाति, धर्म, ङ्क्षलग, वैवाहिक स्थिति, पहचान चिन्ह, आधार नंबर, पैन नंबर, जीपीएफ नंबर, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता विवरण भी देना है। इसके अलावा नियुक्ति के प्रकार, विज्ञापन संख्या, नियुक्ति पत्र, कार्यभार ग्रहण करने की जानकारी सहित अन्य ब्योरा शामिल है।

तीन दिनों के भीतर निर्धारित प्रोफार्मा पर सूचना देने को कहा गया

पूर्वांचल के दस जिलों के राजकीय व अशासकीय महाविद्यालयों ने नियुक्त शिक्षकों की संख्या उपलब्ध करा दी है। महाविद्यालयों का नाम व शिक्षकों की संख्या संबंधित जिलों की उपसमिति को सौंप दी गई है। उन्हें सभी शिक्षकों से तीन दिनों के भीतर निर्धारित प्रोफार्मा पर सूचना देने को कहा गया है ताकि इसके आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जा सके। 31 जुलाई तक जांच पूरी कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

-डा. ज्ञान प्रकाश वर्मा, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी व सदस्य सचिव जांच समिति

पूर्वांचल के दस जिलों में मंडलवार राजकीय व अशासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों की संख्या इस प्रकार

वाराणसी मंडल

जिला        राजकीय  अशासकीय

वाराणसी       51      249

गाजीपुर       38       133

जौनपुर       21       334

चंदौली       40       44

आजमगढ़ मंडल

आजगमढ़    14       181

बलिया      04       198

मऊ        31       49

मीरजापुर मंडल

मीरजापुर    72      63

सोनभद्र    33      00

भदोही     112     00                                            

योग       416    1251


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.