Move to Jagran APP

घोसी विधानसभा उपचुनाव : प्रचार वाहन सीज होने पर भड़के कांग्रेसी, भाजपा का भी वाहन पहुंचा कोतवाली

बड़ागांव में गुरुवार की सुबह लगभग ग्‍यारह बजे स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं कांग्रेस प्रत्याशी के बीच वाहन पर लगे झंडे के आकार एवं बरामद प्रचार सामग्री को लेकर कहासुनी हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 07:07 PM (IST)
घोसी विधानसभा उपचुनाव : प्रचार वाहन सीज होने पर भड़के कांग्रेसी, भाजपा का भी वाहन पहुंचा कोतवाली
घोसी विधानसभा उपचुनाव : प्रचार वाहन सीज होने पर भड़के कांग्रेसी, भाजपा का भी वाहन पहुंचा कोतवाली

मऊ, जेएनएन। घोसी कोतवाली गेट पर गुरुवार की सुबह लगभग 11 बजे कांग्रेस प्रत्याशी का प्रचार वाहन सीज कर दिया गया। इसके विरोध में उतरे समर्थकों से स्टेटिक मजिस्ट्रेट टीम की हो रही झड़प के बीच गुजरते भाजपा के प्रचार वाहन ने मामले को नया मोड़ दे दिया। कांग्रेस प्रत्याशी राजमंगल यादव एवं उनके सैकड़ों समर्थकों ने भाजपा का वाहन न चेक किए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। मौके पर पहुंचे उडऩदस्ता मजिस्ट्रेट ने भाजपा के वाहन को भी सीज कर दिया। दोनों दलों के वाहन सीज कर मुकदमा दर्ज किए जाने के बाद स्थिति सामान्य हुई।

loksabha election banner

 घोसी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के मद्देनजर विभिन्न स्थानों पर उडऩदस्ता एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। गुरुवार को स्टेटिक मजिस्ट्रेट डा.सुनील कुमार राय बड़ागांव में राष्ट्रीय राजमार्ग पर उपनिरीक्षक रंजीत विश्वकर्मा के साथ वाहन चेकिंग कर रहे थे। इस बीच गुजर रहे कांग्रेस प्रत्याशी राजमंगल यादव के वाहन को रोका गया। वाहन पर मानक के विपरीत बड़े आकार का झंडा एवं डिक्की में प्रचार सामग्री को देख डा. राय ने वाहन सीज किए जाने को कहा। उक्त वाहन को लेकर टीम कोतवाली गेट पर पहुंची ही थी कि जानकारी पाकर कांग्रेस के सैकड़ों समर्थक आ जुटे। यहां पर प्रत्याशी एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट के बीच काफी झड़प हुई। मौके पर पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक अभिनव कन्नौजिया, कोतवाल पीएन मिश्रा एवं उपनिरीक्षक सङ्क्षवद्र राय सहित अन्य मामले को सुलझाने में लग गए। इस बीच मझवारा मोड़ की तरफ से भाजपा का प्रचार वाहन आ पहुंचा। इस वाहन पर भी बड़े आकार का झंडा था। कांग्रेस समर्थक भाजपा के प्रचार वाहन को रोक इसके विरुद्ध भी सीज किए जाने की कार्रवाई करने की मांग पर अड़ गए। उधर स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने कोतवाली गेट पर चेङ्क्षकग उनके क्षेत्र में न होने का तर्क दिया। इससे कांग्रेस समर्थक और भड़क उठे। बहरहाल स्टेटिक मजिस्ट्रेट की सूचना पर मौके पर पहुंचे उडऩदस्ता मजिस्ट्रेट डा. सीसीएस यादव ने भाजपा के प्रचार वाहन को सीज किया। इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी का भी वाहन कोतवाली के अंदर लाया गया। इस दौरान कई बार स्थिति उग्र हुई हालांकि नियंत्रण में रही। इस घटना के दौरान आवागमन भी प्रभावित हुआ।

दोनों प्रत्याशियों के विरुद्ध तीन मुकदमे दर्ज 

स्टेटिक मजिस्ट्रेट की टीम के उपनिरीक्षक रंजीत विश्वकर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी राजमंगल यादव के विरुद्ध 150 समर्थकों संग सीज किए गए अपने वाहन को जबरन रोकने, गाली गलौज करने, सड़क जाम करने और प्रशासन विरोधी नारे लगाने का मुकदमा दर्ज कराया है। उपनिरीक्षक श्री विश्वकर्मा ने वाहन पर लगा झंडा मानक के बड़ा होने और प्रचार सामग्री पाए जाने का अलग मुकदमा दर्ज कराया है। उधर उडऩदस्ता टीम के उपनिरीक्षक रामनिवास राय ने भाजपा प्रत्याशी विजय राजभर के वाहन पर निर्धारित आकार से बड़ा झंडा लगा होने सहित प्रचार सामग्री बरामद किए जाने के बाबत मुकदमा दर्ज कराया है।

कांग्रेस ने की उपनिरीक्षक के बर्खास्तगी की मांग

घोसी विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजमंगल यादव की गाड़ी रोककर उनके साथ पुलिस द्वारा अमानवीय व्यवहार किए जाने का आरोप कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवनीश सिंह ने लगाया। उन्होंने कहा कि पुलिस ने यह कार्रवाई बदले की भावना से प्रदेश सरकार के इशारे पर की है जो आदर्श आचार संहिता का सरासर उल्लंघन है। ऐसे में सब इंस्पेक्टर को बर्खास्त करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। अन्यथा कांग्रेसजन चुनाव के पूर्व किसी बड़े आंदोलन हेतु बाध्य होंगे। घटना की ङ्क्षनदा करने वालों में पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य घनश्याम सहाय, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अवनीश कुमार सिंह, वरिष्ठ नेता मन्नान खान, पीसीसी सदस्य इंतेखाब आलम, जिला उपाध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी, मुस्ताक अली आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.